जिसे 'कुलदेवता' मानकर सालों से पूज रहे थे ग्रामीण, वो निकला 7 करोड़ साल पुराना डायनासोर का अंडा
जिसे 'कुलदेवता' मानकर सालों से पूज रहे थे ग्रामीण, वो निकला 7 करोड़ साल पुराना डायनासोर का अंडा
Share:

भोपाल: मध्य प्रदेश के धार जिले के पाडल्या गांव में, एक खोज ने उस चीज़ को बदल दिया है जिसे स्थानीय लोग लंबे समय से "पत्थर के गोले" के रूप में पूजते रहे हैं। एक उल्लेखनीय खोज में - वो गोले, जीवाश्म डायनासोर के अंडे पाए गए हैं। लखनऊ के बीरबल साहनी इंस्टीट्यूट ऑफ पैलियोसाइंसेज के विशेषज्ञों ने इलाके की जांच के बाद यह खुलासा किया। पाडल्या गांव के निवासी वेस्ता मंडलोई और उनके परिवार ने समुदाय के अन्य लोगों के साथ मिलकर इन हथेली के आकार की गेंदों को "काकर भैरव" या कुलदेवता के रूप में पूजा की थी, यह विश्वास करते हुए कि वे खेतों और मवेशियों की रक्षा करेंगे।

इन पवित्र कुलदेवताओं की वास्तविक प्रकृति हाल ही में सामने आई, जब विशेषज्ञों ने साइट का दौरा किया। "पत्थर के गोले" इनकी पहचान जीवाश्म डायनासोर के अंडों के रूप में की गई, विशेष रूप से टाइटेनोसॉरस प्रजाति के अंडों के रूप में। इन वस्तुओं में "कुलदेवता" के रूप में विश्वास; या कबीले देवता, खेतों और मवेशियों की रक्षा करना, मंडलोई के पूर्वजों से चली आ रही एक परंपरा रही है।

वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि मध्य प्रदेश की नर्मदा घाटी लाखों साल पहले डायनासोर हैचरी क्षेत्र के रूप में काम करती थी। 2023 की शुरुआत में, पाडल्या के ही क्षेत्र धार में 256 जीवाश्म टाइटेनोसॉरस अंडों की खोज की गई थी। टाइटेनोसॉरस के ये अंडे लगभग 70 मिलियन (7 करोड़) वर्ष पुराने होने का अनुमान है। यह रहस्योद्घाटन स्थानीय परंपराओं में एक नया आयाम जोड़ता है और प्रागैतिहासिक जीवन को समझने में मध्य प्रदेश क्षेत्र के वैज्ञानिक महत्व पर प्रकाश डालता है।

अयोध्या में बनने वाली मस्जिद का क्या हुआ ? सामने आया बड़ा अपडेट

'सालभर की बारिश एक दिन में हो गई..', तमिलनाडु बाढ़ को लेकर बोले सीएम स्टालिन

भारतीय इतिहास में सबसे पहले इस सांसद का हुआ था निलंबन, मार्शल्स ने पकड़कर सदन से निकाला था बाहर

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -