अयोध्या में बनने वाली मस्जिद का क्या हुआ ? सामने आया बड़ा अपडेट
अयोध्या में बनने वाली मस्जिद का क्या हुआ ? सामने आया बड़ा अपडेट
Share:

अयोध्या: रामनगरी अयोध्या से 25 किमी दूर स्थित धन्नीपुर गांव में प्रस्तावित मस्जिद का निर्माण मई 2024 में शुरू हो सकता है। मस्जिद विकास समिति के एक अधिकारी ने बताया कि अगले कुछ महीनों में मस्जिद का अंतिम डिजाइन तैयार होने की उम्मीद है, उसके बाद निर्माण शुरू किया जाएगा। समिति के अध्यक्ष हाजी अराफात शेख ने कहा कि पुराने डिजाइन को अधिक पारंपरिक संरचना से बदल दिया गया था, क्योंकि पिछला अंडे के आकार का डिजाइन अलोकप्रिय था। निर्माण में देरी के कारणों के रूप में वित्तीय बाधाओं और डिज़ाइन परिवर्तनों का हवाला दिया गया है।

मस्जिद निर्माण की देखरेख करने वाले इंडो-इस्लामिक कल्चरल फाउंडेशन (आईआईसीएफ) के मुख्य ट्रस्टी जुफर फारूकी ने बताया कि मस्जिद का आकार शुरू में प्रस्तावित 15,000 वर्ग फुट से बढ़कर 40,000 वर्ग फुट से अधिक हो जाएगा। संशोधित डिज़ाइन प्रशासनिक अनुमोदन के अधीन फरवरी तक पूरा होने की उम्मीद है। एक निर्माण समिति का गठन किया गया है, धन जुटाया गया है, और मूल डिज़ाइन में बदलाव की सिफारिश की गई है। अनापत्ति प्रमाण पत्र मिलने के बाद निर्माण शुरू हो जाएगा।

पहले की रिपोर्टों के विपरीत, ट्रस्ट के अधिकारियों ने स्पष्ट किया कि मस्जिद की उद्घाटन प्रार्थना के लिए मक्का में मस्जिद-ए-हरम से इमाम को आमंत्रित करने की कोई वर्तमान योजना नहीं है। पूरा होने की समय-सीमा धन पर निर्भर करती है, और इमाम-ए-काबा शेख सालेह बिन हुमैद द्वारा इसका उद्घाटन करने की कोई अंतिम योजना नहीं है। हाजी अराफात शेख ने उल्लेख किया कि अयोध्या मस्जिद भारत में सबसे बड़ी होगी, जिसमें इस्लाम के पांच स्तंभों का प्रतीक पांच मीनारें होंगी।

मस्जिद के अलावा, परिसर में एक कैंसर अस्पताल, शैक्षणिक संस्थान, एक संग्रहालय, एक पुस्तकालय और मानार्थ भोजन प्रदान करने वाला एक शाकाहारी रसोईघर होगा। सुप्रीम कोर्ट ने नवंबर 2019 के अपने फैसले में अयोध्या में नई मस्जिद के लिए 5 एकड़ जमीन आवंटित करने का आदेश दिया था। उत्तर प्रदेश सरकार ने धन्नीपुर में भूमि आवंटित की, और निर्माण की देखरेख के लिए एक ट्रस्ट के रूप में इंडो-इस्लामिक कल्चरल फाउंडेशन (आईआईसीएफ) का गठन किया गया। मस्जिद, जिसका नाम मस्जिद मुहम्मद बिन अब्दुल्ला है, का निर्माण मई 2024 में शुरू हो सकता है।

'सालभर की बारिश एक दिन में हो गई..', तमिलनाडु बाढ़ को लेकर बोले सीएम स्टालिन

भारतीय इतिहास में सबसे पहले इस सांसद का हुआ था निलंबन, मार्शल्स ने पकड़कर सदन से निकाला था बाहर

भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (माओवादी) का आतंकी नेटवर्क, आरोपियों के खिलाफ NIA की चार्जशीट दाखिल

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -