कांग्रेस कार्यसमिति में शामिल हुए सचिन पायलट और शशि थरूर
कांग्रेस कार्यसमिति में शामिल हुए सचिन पायलट और शशि थरूर
Share:

 नई दिल्ली: कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे के नेतृत्व वाली कांग्रेस पार्टी की शीर्ष निर्णय लेने वाली संस्था में फेरबदल के दौरान सचिन पायलट और शशि थरूर को कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) में शामिल किया गया है। सीडब्ल्यूसी कांग्रेस के कार्यकारी प्राधिकारी के रूप में कार्य करती है और पार्टी के संविधान की व्याख्या और कार्यान्वयन में अंतिम शक्ति रखती है।

संशोधित कांग्रेस कार्य समिति में अब 39 सदस्य शामिल हैं, जिनमें राहुल गांधी, प्रियंका गांधी, सचिन पायलट और शशि थरूर जैसे लोग शामिल हैं। सचिन पायलट को समिति में शामिल करने का फैसला राजस्थान विधानसभा चुनाव से पहले उनके और राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के बीच तनाव को कम करने के इरादे से किया गया है।

2018 में जब से कांग्रेस ने राजस्थान में सत्ता संभाली है, अशोक गहलोत और सचिन पायलट पार्टी के भीतर प्रभाव के लिए संघर्ष में लगे हुए हैं। 2020 में, सचिन पायलट ने गहलोत के नेतृत्व वाले प्रशासन के खिलाफ विद्रोह का नेतृत्व किया, जिसके कारण उन्हें उप मुख्यमंत्री के पद से हटा दिया गया। हालाँकि, इस साल जुलाई में, सचिन पायलट ने खुलासा किया कि उन्होंने कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे की सलाह के बाद, राजस्थान चुनाव की तैयारी के लिए एक एकीकृत मोर्चा पेश करने के उद्देश्य से, अशोक गहलोत के साथ अपने मतभेदों को सुलझाने का विकल्प चुना था।

ISI का जासूस निकला जम्मू कश्मीर बैंक का मुख्य प्रबंधक सज्जाद अहमद बज़ाज़! हुआ बर्खास्त

'2024 में विपक्षी गठबंधन से बनेगा नया पीएम..', शिवसेना सांसद प्रियंका चतुर्वेदी का बड़ा दावा

कांग्रेस ने पंजाब के विधायक संदीप जाखड़ को पार्टी विरोधी गतिविधियों के आरोप में निलंबित किया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -