परमाणु युद्ध का जोखिम वास्तविक है और इसे कम करके नहीं आंका जाना चाहिए: लावरोव
परमाणु युद्ध का जोखिम वास्तविक है और इसे कम करके नहीं आंका जाना चाहिए: लावरोव
Share:

मास्को: रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने कहा है कि परमाणु युद्ध का खतरा गंभीर है और इसे नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए। उन्होंने सोमवार को रूस के चैनल वन टीवी को दिए इंटरव्यू में यह बात कही।

लावरोव ने पुष्टि की कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के पांच स्थायी सदस्यों ने परमाणु युद्ध की अस्वीकार्यता पर जनवरी में एक घोषणा की थी।  विदेश मंत्री ने कहा, "यह हमारा सैद्धांतिक रवैया है, और हम इसके द्वारा निर्देशित हैं।" "बेशक, मैं इन जोखिमों को कृत्रिम रूप से अब फुलाया हुआ नहीं देखना चाहूंगा, जब जोखिम काफी वास्तविक होते हैं," उन्होंने कहा, यह देखते हुए कि बहुत से लोग ऐसा करने की इच्छा रखते हैं। "खतरा वास्तविक है, और इसे कम करके नहीं आंका जाना चाहिए," लावरोव ने कहा।

उन्होंने कहा कि पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के प्रशासन के दौरान, रूस ने मिखाइल गोर्बाचेव और रोनाल्ड रीगन की पुष्टि का अनुरोध किया, जो उस समय सोवियत संघ और अमेरिका के नेताओं थे, यह घोषणा करते हुए कि 1987 में "परमाणु युद्ध अस्वीकार्य था"।

"दुर्भाग्य से, हम अपने सहयोगियों को इस निर्णय की आवश्यकता के बारे में समझाने में असमर्थ थे," मंत्री ने कहा। हालांकि, हम (अमेरिकी राष्ट्रपति जो) बिडेन के प्रशासन के साथ तेजी से सहमत हुए, और हमारे राष्ट्रपतियों ने पिछले जून में जिनेवा शिखर सम्मेलन के दौरान यह घोषणा की थी।

बीबीसी के अनुसार, लावरोव ने यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर ज़ेलेन्स्की पर साक्षात्कार में बातचीत करने का "नाटक" करने का भी आरोप लगाया, उन्हें "एक शानदार अभिनेता " कहा। "यदि आप उनकी बातों पर ध्यान देते हैं और उनकी बातों की निगरानी करते हैं, तो आप एक हजार विरोधाभासों को देखेंगे। उन्होंने यह भी दावा किया कि नाटो गठबंधन "संक्षेप में रूस के साथ युद्ध में शामिल था" क्योंकि इसने यूक्रेन को हथियार दिए थे। रूस की लड़ाई के बाद।

ये हथियार एक विशेष अभियान में लगे रूसी सैन्य बलों के लिए एक वैध लक्ष्य होंगे। नाटो, वास्तव में, रूस से एक निकटतम के माध्यम से लड़ रहा है और उस निकटतम को हथियार दे रहा है। युद्ध का अर्थ है युद्ध, "उन्होंने कहा।

जो बिडेन ने यूक्रेन में एक नए अमेरिकी राजदूत का प्रस्ताव रखा

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने देशो से मजबूत सहयोग का आह्वान किया

स्वतंत्रता आंदोलन ने स्लोवेनिया के चुनाव में शानदार जीत का जश्न मनाया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -