संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने देशो से मजबूत सहयोग का आह्वान किया
संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने देशो से मजबूत सहयोग का आह्वान किया
Share:

संयुक्त राष्ट्र: बहुपक्षवाद के खतरों के मद्देनजर संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने अधिक से अधिक अंतरराष्ट्रीय सहयोग का आह्वान किया है।

"संयुक्त राष्ट्र के सदस्य देशों ने संयुक्त राष्ट्र चार्टर की पुष्टि या स्वीकार करके शांति के लिए बहुपक्षवाद और कूटनीति के मूल्यों के लिए खुद को प्रतिबद्ध किया है," गुतारेस ने शांति के लिए बहुपक्षवाद और कूटनीति के अंतर्राष्ट्रीय दिवस के लिए अपने संदेश में कहा, जो हर साल 24 अप्रैल को मनाया जाता है।

दूसरी ओर, बहुपक्षीय प्रणाली और कूटनीति के मूल्य पर "सभी कोणों से हमला किया जा रहा है," संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने "जलवायु संकट से लेकर शत्रुता के बढ़ने तक" मुद्दों का हवाला देते हुए कहा।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव गुटेरेस ने कहा 'हमें इस संकट को बहुपक्षवाद के अवसर में बदलने की जरूरत है। शांति के लिए बहुपक्षवाद और कूटनीति के अंतर्राष्ट्रीय दिवस पर, मैं सभी सरकारों और नेताओं से आग्रह करता हूं कि वे दीर्घकालिक शांति के एकमात्र तरीके के रूप में वार्ता और वैश्विक समाधानों के लिए अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि करें।" 

शांति के लिए बहुपक्षवाद और कूटनीति का अंतर्राष्ट्रीय दिवस 12 दिसंबर, 2018 को संयुक्त राष्ट्र के एक प्रस्ताव द्वारा स्थापित किया गया था, और 24 अप्रैल, 2019 को पहली बार सम्मानित किया गया था।

विश्व मलेरिया दिवस 2022: मंत्रालय ने पूरे भारत में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया

पॉलिटिशियन बैजयंत ने किया ऐसा काम, हर तरफ हो रही है तारीफ

डब्ल्यूईएफ की वार्षिक बैठक दावोस में कई राज्यो के नेता शामिल होंगे `

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -