रूस  आर्मेनिया-अजरबैजान के बीच संबंधों को सामान्य बनाने में मदद करेगा  : लावरोव
रूस आर्मेनिया-अजरबैजान के बीच संबंधों को सामान्य बनाने में मदद करेगा : लावरोव
Share:

येरेवन: रूस आर्मेनिया और अजरबैजान के बीच संबंधों को सामान्य बनाने में मदद करेगा, रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने कहा।

लावरोव ने गुरुवार को अपनी बैठक के बाद अर्मेनियाई समकक्ष अरारत मिर्ज़ोयान के साथ एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन के दौरान आर्मेनिया-अजरबैजान संबंधों को सामान्य बनाने की प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के महत्व पर जोर दिया।

"हम सभी, मेरी राय में, मानते हैं कि प्रक्रिया आगे बढ़ रही है। यह संभव है कि एक तेज दृष्टिकोण बेहतर होगा "रूस हर संभव तरीके से प्रक्रिया में योगदान करने का प्रयास करेगा, रूसी विदेश मंत्री ने कहा। उन्होंने सीमा का सीमांकन करने के लिए आर्मेनिया-अजरबैजान लाइन आयोगों के प्रयासों की प्रशंसा करते हुए कहा कि रूस इस संबंध में परामर्श सहायता प्रदान करने के लिए तैयार है।

इस बीच, रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने वादा किया कि दक्षिण काकेशस में आर्थिक और परिवहन संचार में सुधार के लिए कोई भी समझौता आर्मेनिया की संप्रभुता का पूरी तरह से सम्मान करेगा। 

अपने हिस्से के लिए, मिर्ज़ोयान ने नागोर्नो-काराबाख क्षेत्र में शांति बनाए रखने में रूस के योगदान की प्रशंसा की।  उन्होंने कहा कि आर्मेनिया OSCE (यूरोप में सुरक्षा और सहयोग संगठन) के मिन्स्क समूह सह-अध्यक्षता को फिर से सक्रिय करने में रुचि रखता है।

लावरोव बुधवार को एक कामकाजी यात्रा के लिए आर्मेनिया पहुंचे।

स्पेन में नाटो शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे कोरियाई राष्ट्रपति योन

जापान में सियासी हंगामा, अध्यक्ष के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश

ऑस्ट्रेलिया का ऊर्जा मंत्रालय गैस संकट से निपटने के लिए 11 सूत्री योजना पर सहमत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -