अब वैवाहिक जीवन को सफल बनाने के गुर सिखाएगा RSS, होगा ‘कुटुंब प्रबोधन’ पाठशाला का आयोजन

Aug 02 2019 04:06 PM
अब वैवाहिक जीवन को सफल बनाने के गुर सिखाएगा RSS, होगा ‘कुटुंब प्रबोधन’ पाठशाला का आयोजन

ठाणे: महाराष्ट्र के ठाणे जिले के कलवा क्षेत्र में राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (RSS) ‘कुटुंब प्रबोधन’ कार्यक्रम करने वाला है. इस कार्यक्रम के जरिए संघ यह सिखाएगा कि भारतीय परंपरा को साधते हुए गृहस्थ जीवन को किस तरह सफल बनाया जाए. दरअसल आज की शहरी जीवनशैली से परिवार में संवाद लगभग समाप्त सा हो गया है. परिवार में संवाद समाप्त होने के कई कारण इंटरनेट, सोशल मीडिया, मोबाइल भी है. संवाद खत्म होने से रिश्ते भी समाप्त होने के मुहाने पर पहुंच रहे हैं. वृद्ध जन अकेले पड़ गए है और परिवार छोटा होता जा रहा है. 

इस परिस्थिति को बदलने के लिए आरएसएस आगे आया है. आरएसएस द्वारा ठाणे के कलवा इलाके में 'कुटुंब प्रबोधन' का आयोजन किया जा रहा है. इसमें 20 नवविवाहित जोड़ियां हिस्सा लेंगी. 4 अगस्त को होने वाले इस कार्यक्रम से नए दंपतियों को लाभ होगा. कार्यक्रम में यह बताया जाएगा कि हफ्ते में एक बार पूरा परिवार साथ में बैठकर भोजन करे, साथ ही परिवार में ओपन डिसकशन की आवश्यकता पर भी जोर दिया जाएगा. 

वहीं दूसरी तरफ तलाक लेने वाले दंपतियों की तादाद भी दिनों दिन बढ़ती जा रही है. बुजुर्ग माता-पिता अकेले रहने के लिए विवश हैं. इस कुटुंब प्रबोधन कार्यक्रम में फैमैली प्लानिंग के साईड इफेक्ट के बारे में भी जानकारी दी जाएगी. यहां आयुर्वेदिक डॉक्टर नवदम्पत्तियों का   मार्गदर्शन करेंगें.

International Beer Day : जानें सेहत के लिए कितनी लाभकारी है बीयर

लुढ़ककर 37 हजार के स्तर से नीचे पहुंचा सेंसेक्स, निफ़्टी में भी गिरावट का दौर जारी

कुलभूषण जाधव मामला: भारत ने ठुकराई पाकिस्तान की कॉउन्सिलर एक्सेस देने के लिए रखी गई शर्त