International Beer Day : जानें सेहत के लिए कितनी लाभकारी है बीयर

International Beer Day : जानें सेहत के लिए कितनी लाभकारी है बीयर

बीयर के शौक़ीन कई लोग होते हैं. इसकी अधिक मात्रा आपकी सेहत के लिए हानिकारक होती है लेकिन वहीं अगर इसे सिमित मात्रा में लिया जाए तो इसके लाभ भी होते हैं जिसके बारे में आपको नहीं पता होगा. बता दें, बीयर को एल्कोहल के कैटेगरी में रखा जाता है. साइंस के मुताबिक इसकी सिमित सेवन से कई बीमारियों को दूर कर सकते हैं.  इसमें एल्कोहल की मात्रा काफी कम होती है. आज इंटरनेशनल बीयर डे (International Beer Day 2019) पर हम आपको बताने जा रहे हैं कि क्या फायदे होते हैं इसके.  

* बीयर किडनी स्टोन को खत्म करने का अचूक उपाय है. फिनलैंड की राजधानी हेलसिन्की में हुए एक रिसर्च में ये साबित हो चुका है कि बीयर पीने से इस बीमारी का खतरा 40 प्रतिशत तक कम हो जाता है.  

* बीयर पीने से आपको दिल से जुड़ी बीमारियों से राहत मिलती है. जैसा कि अक्सर ये बीमारियां कोलेस्ट्रोल और फैट जमा होने की वजह से होती है. बीयर इन्हें जमने से रोकती है और हार्ट अटैक का खतरा कम करती है. 

* बीयर में सिलिकॉन नाम का एक तत्व होता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है. ये आपके हड्डियों के विकास में भी मदद करता है. इससे बुढ़ापे में हड्डियों में फ्रैक्चर होने के चांसेस कम हो जाते हैं.

* बीयर बल्ड सर्कुलेशन बेहतर बनाती है. इतना ही नहीं, इसमें मौजूद फाइबर पेट से हानिकारक चीजें निकालने में मदद करता है और पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है. ये वजन घटाने में भी मदद करती है.

* बीयर के सेवन से आपके शरीर में ग्लूकोज का लेवल बैलेंस रहता है और इससे डायबिटीज का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है.

* कई ऐसे रिसर्च में खुलासा हुआ है कि जो लोग बीयर पीते हैं उनमें अल्जाइमर का खतरा कम होता है. ये आपके दिमाग को मजबूत बनाता है और इस बीमारी से  बीयर आपको बचाकर रखती है.

हरियाली तीज के व्रत में प्रेग्नेंट महिलाएं रखें खास ख्याल

Breastfeeding Week 2019 : स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए कौनसे है बेस्ट फ़ूड, जानें

स्टाइलिश लुक देने वाले हैडफ़ोन बना रहा आपको कैंसर का शिकार