RS ने व्यापार को आसान बनाने के लिए सीमित देयता भागीदारी संशोधन बिल किया पेश
RS ने व्यापार को आसान बनाने के लिए सीमित देयता भागीदारी संशोधन बिल किया पेश
Share:

राज्यसभा ने बुधवार को सीमित देयता भागीदारी (संशोधन) विधेयक पारित कर दिया। पेगासस जासूसी विवाद और अन्य मुद्दों पर विपक्ष के हंगामे के बीच विधेयक का उद्देश्य स्टार्ट-अप पारिस्थितिकी तंत्र को प्रोत्साहित करना और व्यापार करने में आसानी को बढ़ावा देना है।

विधेयक में कंपनी अधिनियम, 2013 के तहत "छोटी कंपनी" की अवधारणा के अनुरूप "छोटी सीमित देयता भागीदारी" की अवधारणा को पेश करने का प्रस्ताव है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने विधेयक को विचार और पारित करने के लिए पेश किया। राम नाथ ठाकुर, कनकमडेला रवींद्र कुमार, एम थंबीदुरई और सुजीत कुमार सहित कुछ सांसदों ने बिल पर बात की, कई विपक्षी सदस्य सदन के वेल में सरकार के खिलाफ नारे लगा रहे थे। मॉनसून सत्र शुरू होने के बाद से विपक्ष पेगासस मुद्दे और तीन नए कृषि कानूनों के अलावा अन्य मामलों पर विरोध कर रहा है।

प्रस्तावित विधेयक में एलएलपी अधिनियम के तहत दंड प्रावधानों की कुल संख्या को 22, कंपाउंडेबल अपराधों को सात, गैर-कंपाउंडेबल अपराधों को तीन और 'इन-हाउस एडजुडिकेशन मैकेनिज्म' के तहत निपटाए जाने वाले डिफॉल्ट्स की संख्या को कम करने का प्रयास किया जाएगा। केवल 12. बिल आगे एक नई धारा 34A सम्मिलित करने का प्रयास करता है ताकि केंद्र सरकार को सीमित देयता भागीदारी के वर्ग या वर्गों के लिए "लेखा मानक" या "लेखा परीक्षा मानक" निर्धारित करने के लिए सशक्त बनाया जा सके। 2009 में लागू होने के बाद से यह पहली बार है जब अधिनियम में बदलाव किए जा रहे हैं।

टाटा मोटर्स ने पेश किया नया वैरिएंट टियागो एनआरजी, जानिए क्या है इसकी कीमत

निफ्टी टुडे: इकनॉमिक रिकवरी से इक्विटीज में तेजी, 50 हजार के पार हुआ आंकड़ा

इंडिगो एयरलाइन अंतरराष्ट्रीय यात्रा के लिए IATA ट्रैवल पास करेगी लॉन्च

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -