अगर जारी रहा कोरोना का कहर तो, यह चीज ले लेगी मानव श्रम की जगह
अगर जारी रहा कोरोना का कहर तो, यह चीज ले लेगी मानव श्रम की जगह
Share:

दुनियाभर में कोरोना संकट के बीच एक बहस है, जो कभी एक पक्ष मजबूत करती है तो कभी दूसरा. यह बहस है रोबोट को लेकर. रोबोट हमारा काम आसान कर रहे हैं या फिर लोगों से उनका काम छीन रहे हैं. कोरोना महामारी की गिरफ्त में आने के बाद दुनिया बदल रही है. इसमें काम का तरीका भी शामिल है. कई बड़ी कंपनियां अपने काम को आसान बनाने के लिए रोबोट का सहारा ले रही हैं.

शेख मोहम्मद गौस की मौत पर पुलिस ने सब इंस्पेक्टर पर लिया बड़ा एक्शन

इस मामले को लेकर विश्लेषकों का कहना है कि इसे बेहतर कहें या बदतर रोबोट मनुष्यों का जीवन बदलने जा रहे हैं, साथ ही वे मनुष्यों की नौकरियों को लील रहे हैं.  मीडिया रिपोर्ट के अनुसार कोरोना वायरस के प्रकोप ने इस प्रक्रिया को तेज कर दिया है. हम जब इस संकट से पार पा लेंगे तो माना जा रहा है कि रोबोट हमारी दुनिया में ज्यादा सक्रिय होंगे.

1.5 लाख मीट्रिक खाद्यान्न बांटकर सीएम योगी ने बनाया नया रिकार्ड, जानें क्यों नही है कोई संदेह

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि रोबोट के तरीकों के बारे में लिखने वाले मार्टिन फोर्ड का मानना है कि लोग आमतौर पर अपनी बातचीत में मानवीय तत्व चाहते हैं, लेकिन कोविड-19 ने इसे बदल दिया है. कोविड -19, उपभोक्ता की वरीयता को बदलने जा रहा है और स्वचालन के लिए नए अवसरों को खोल रहा है. आने वाले वक्त में रोबोट अर्थव्यवस्था से जुड़ जाएंगे. मीडिया के अनुसार बड़ी और छोटी कंपनियां इस बात पर विचार कर रही है कि कैसे वे रोबोट का इस्तेमाल कर शारीरिक दूरी बनाए रखें और ऑफिस आने वाले कर्मचारियों की संख्या कम करें. अमेरिका का सबसे बड़ा रिटेलर वॉलमार्ट रोबोट का इस्तेमाल कर रहा है. वहीं दक्षिण कोरिया में रोबोट के जरिए तापमान मापने और सैनिटाइजर वितरण किया जा रहा है. कुछ स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि शारीरिक दूरी बनाए रखने के उपायों की 2021 तक आवश्यकता हो सकती है. इसके चलते रोबोट श्रमिकों की मांग अधिक हो सकती है.

दिल्ली-ग़ाज़ियाबाद के बीच आवाजाही पर पूर्ण प्रतिबन्ध, डीएम ने जारी किए आदेश

पालघर: साधुओं की हत्या में शामिल थे NCP और CPM नेता ? वीडियो में दावा

देश में काल बना कोरोना, एक ही दिन में महामारी से हुई रिकॉर्ड मौतें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -