6 साल की उम्र में इस भयानक नशे का शिकार हो गए थे रॉबर्ट डाउनी जूनियर
6 साल की उम्र में इस भयानक नशे का शिकार हो गए थे रॉबर्ट डाउनी जूनियर
Share:

मार्वल स्टूडियोज की सुपरहिट फिल्मों में टोनी स्टार्क उर्फ आयरमैन के रोल से मशहूर हुए हॉलीवुड एक्टर रॉबर्ट डाउनी जूनियर 4 अप्रैल को अपना 55वां बर्थडे मना रहे हैं. उनका जन्म  मैनहैटन, न्यूयॉर्क में हुआ. रॉबर्ट के पिता रॉबर्ट डाउनी सीनियर फिल्म प्रोड्यूसर थे. रॉबर्ट की लाइफ कई उतार-चढ़ाव से भरी रही है. उन्हें ड्रग्स के आरोप में लगभग 6 बार जेल भी जाना पड़ा था. एक्टर रॉबर्ट डाउनी जूनियर ने महज पांच साल की उम्र में अपने पिता की फिल्म "पाउंड' से इंडस्ट्री में डेब्यू किया था. इसके बाद उन्होंने बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट कई फिल्मों में काम किया था. रॉबर्ट ने 1987 में जॉन हूग्स की फिल्म द पिक-अप आर्टिस्ट में बतौर लीड एक्टर डेब्यू किया था.

अभिनेता रॉबर्ट ने इसके बाद वह चार्ली चैप्लिन की बायोपिक,  हार्ट एंड सोल, ओनली यु, नैचुरल बॉर्न किलर्स में काम किया. रॉबर्ट को चैप्लिन के लिए ऑस्कर अवॉर्ड्स में बेस्ट एक्टर की कैटेगरी के लिए नोमिनेट किया गया था. लेकिन 20 साल की उम्र में रॉबर्ट को पूरी तरह से ड्रग्स की लत लग गई थी. उनके पिता भी ड्रग एडिक्ट थे. उन्होंने रॉबर्ट को 6 साल की उम्र में ड्रग्स देना शुरू क़र दिया था. ड्रग्स की इस लत के वजह से ही रॉबर्ट की पहली वाइफ देबोराह फॉकनर ने उन्हें तलाक दे दिया था.

साल 1996 में  रॉबर्ट को ड्रग्स और बंदूक दोनों के साथ पकड़ा गया था. इसके बाद उन्हें तीन साल फिर जेल भेजा गया था. रॉबर्ट को ड्रग एडिक्शन छुड़वाने के लिए उन्हें तीन साल के लिए जरूरी ट्रेनिंग दी गई. साल 1997 में वह उसमें भी फेल हो गए थे. इसके बाद उन्हें फिर गिरफ्तार क़र लिया गया था. रॉबर्ट डाउनी जूनियर को जेल में एहसास हुआ कि ड्रग्स उनकी लाइफ बर्बाद कर रहा है. ऐसे में उन्होंने इसे छोड़ने का फैसला किया. रॉबर्ट की लाइफ में साल 2004 में उनकी दूसरी वाइफ सूजन लेविन की एंट्री हुई. सूजन ने नशा छोड़ने की शर्त पर ही साल 2005 में रॉबर्ट से शादी की इसके बाद से उनके जीवन में काफी बदलाव आए. जेल से निकलकर रॉबर्ट ने अपने फिल्मों में भी वापसी की. रॉबर्ट ने किस-किस बैंग बैंग, शरलॉक होम्स  जैसी फिल्मों में काम किया. रॉबर्ट के करियर में टर्निंग प्वाइंट आया साल 2008 में आई मार्वल स्टूडियोज की पहली फिल्म आयरनमैन से. इसके बाद वह मार्वल की कई फिल्मों में इस रोल को निभा चुके हैं.

भारत में हुई है इन सुपरहिट हॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग

लॉकडाउन के दौरान अमेरिकन सिंगर क्रिस का यह मजेदार वीडियो हुआ वायरल

इस सिंगर ने अपने सिंगिंग करियर को बचाने के लिए कम की स्मोकिंग-ड्रिंकिंग

रिलेटेड टॉपिक्स
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -