अफगानिस्तान में बढ़ती हिंसा पर प्रधानमंत्री मोदी ने जताई चिंता, कही ये बात
अफगानिस्तान में बढ़ती हिंसा पर प्रधानमंत्री मोदी ने जताई चिंता, कही ये बात
Share:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को अफगानिस्तान में बढ़ती हिंसा पर चिंता जताई और युद्ध प्रभावित देश की विकास यात्रा में भारत के पूर्ण समर्थन का आश्वासन देते हुए हिंसा समाप्त करने के लिए व्यापक युद्धविराम का आह्वान किया। अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी के साथ एक आभासी बैठक में मोदी ने कहा कि करीबी पड़ोसी और मजबूत रणनीतिक साझेदार के रूप में भारत और अफगानिस्तान दोनों ही इस क्षेत्र को चरमपंथ और आतंकवाद से मुक्त देखना चाहते हैं। प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि कोई 'बाहर की ताकत' विकास की दिशा में अफगानिस्तान की यात्रा के साथ-साथ भारत के साथ अपनी मित्रता को रोकने में सक्षम नहीं होगी।

अफगान शांति प्रक्रिया का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि देश के भीतर एकता महत्वपूर्ण है और आशा व्यक्त की कि 'संयुक्त अफगानिस्तान' इसके सामने आने वाली किसी भी चुनौती से निपटने में सक्षम होगा। 'हम अफगानिस्तान में बढ़ती हिंसा को लेकर चिंतित हैं। प्रधानमंत्री ने कहा, हम देश में व्यापक युद्धविराम का समर्थन करते हैं। ऑनलाइन बैठक में एक समझौते को अंतिम रूप देने के लिए आयोजित किया गया था जिसके तहत भारत अफगानिस्तान की राजधानी शहर को पानी की आपूर्ति के लिए काबुल नदी बेसिन में एक बांध का निर्माण करेगा।

अपनी टिप्पणी में गनी ने कहा कि अफगानिस्तान को भारत की विकास सहायता देश के परिदृश्य पर प्रतिष्ठित रूप से चिह्नित है। भारत अफगानिस्तान की शांति और स्थिरता में एक प्रमुख हितधारक रहा है और उसने युद्ध से तबाह देश में सहायता और पुनर्निर्माण गतिविधियों में दो अरब डॉलर का निवेश पहले ही कर लिया है। काबुल का शाहतोट बांध नए विकास पैकेज का हिस्सा है। इस समझौते पर दोनों देशों के विदेश मंत्रियों ने हस्ताक्षर किए।

ट्रंप प्रशासन के सभी अटॉर्नी को करना होगा रिजाइन, जस्टिस डिपार्टमेंट ने की इस्तीफा की मांग

कोरोना वायरस को लेकर चीन का होगा पर्दा फाश, WHO पेश करेगी निष्कर्ष रिपोर्ट

संयुक्त राष्ट्र के विशेषज्ञ पैनल ने कहा- "उत्तर कोरिया ने साइबर हमलों का इस्तेमाल कर..."

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -