दिल्ली वक्फ बोर्ड में हेराफेरी ! AAP विधायक अमानतुल्लाह खान को राहत देने से हाई कोर्ट का इंकार
दिल्ली वक्फ बोर्ड में हेराफेरी ! AAP विधायक अमानतुल्लाह खान को राहत देने से हाई कोर्ट का इंकार
Share:

नई दिल्ली: दिल्ली उच्च न्यायालय ने आज गुरुवार (1 फरवरी) को दिल्ली वक्फ बोर्ड मनी लॉन्ड्रिंग मामले में दिल्ली के MLA अमानतुल्ला खान को जारी समन पर रोक लगाने से इनकार कर दिया है। प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने दिल्ली वक्फ बोर्ड से जुड़े भ्रष्टाचार के एक मामले में आम आदमी पार्टी (AAP) के सदस्य और ओखला से विधायक अमानतुल्ला खान को तलब किया है।

न्यायमूर्ति रेखा पल्ली और न्यायाधीश रजनीश भटनागर की खंडपीठ ने मामले को 7 फरवरी तक के लिए स्थगित कर दिया था, जिन्हें सूचित किया गया था कि AAP नेता के वरिष्ठ वकील गुरुवार को उपलब्ध नहीं थे। अदालत ने कहा कि उसने उनकी याचिका के संबंध में या उनके लिए अस्थायी राहत मांगने के लिए नोटिस नहीं भेजा है। अमानतुल्ला खान ने ED की प्रक्रियाओं और उनके खिलाफ भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (ACB) की औपचारिक शिकायत के खिलाफ उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया था। उन्होंने धन शोधन निवारण अधिनियम (PMLA) की धारा 50 की वैधता पर भी सवाल उठाया है। धारा 50 में कहा गया है कि समन किया गया व्यक्ति व्यक्तिगत रूप से या किसी अधिकृत अधिकारी के माध्यम से उपस्थित होने के लिए बाध्य होंगे और इसके अलावा वे किसी भी विषय पर सच्चाई बताने के लिए बाध्य होंगे। जांच की जाएगी या बयान दिए जाएंगे और ऐसे दस्तावेज़ पेश किए जाएंगे, जिनकी आवश्यकता हो सकती है।

30 जनवरी को, दिल्ली उच्च न्यायालय ने समन के खिलाफ एक अनुरोध प्रस्तुत करने के बाद अमानतुल्लाह खान को तत्काल राहत देने से इनकार कर दिया, और गुरुवार के लिए सुनवाई निर्धारित की थी। AAP नेता का मनी लॉन्ड्रिंग मामला दिल्ली वक्फ बोर्ड की नियुक्ति प्रक्रिया में कथित विसंगतियों से जुड़ा है। उन पर वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष पद पर रहते हुए गैरकानूनी तरीके से लोगों की भर्ती करने का आरोप लगाया गया है। उन पर पद पर रहते हुए 32 व्यक्तियों को गैरकानूनी तरीके से भर्ती करके सरकारी नियमों और परंपराओं का उल्लंघन करने का आरोप है। 

ED के अनुसार, दिल्ली वक्फ बोर्ड ने अवैध रूप से कर्मचारियों को काम पर रखा, जिससे उन्हें "अपराध की भारी आय" नकदी तक पहुंचने की इजाजत मिली, जिसका इस्तेमाल उन्होंने अपने सहयोगियों के नाम पर अचल संपत्ति खरीदने के लिए किया। आरोप ED द्वारा लगाए गए हैं, जिसने पहले दिल्ली विधानसभा में विधायक के ओखला निर्वाचन क्षेत्र कार्यालय पर छापेमारी की थी। अमानतुल्लाह खान के तीन संदिग्ध सहयोगियों, जीशान हैदर, दाउद नासिर और जावेद इमाम सिद्दीकी को एजेंसी ने नवंबर 2023 में गिरफ्तार किया था। ED ने मामले में पांच संस्थाओं के खिलाफ आरोप पत्र जारी किया है।

बता दें कि, ED की कार्यवाही तब शुरू हुई जब एसीबी ने इस मामले में अमानतुल्ला खान पर मामला दर्ज किया। हालाँकि, अमानतुल्ला खान ने तर्क दिया कि न तो धन शोधन निवारण (PMLA) मामले में और न ही अंतर्निहित अपराध में धोखाधड़ी की आय का कोई निशान उजागर हुआ है।

'अगला नंबर केजरीवाल का..', हेमंत सोरेन की गिरफ़्तारी के बाद भाजपा सांसद हरनाथ यादव का बड़ा दावा

राहुल गांधी की 'भारत जोड़ो यात्रा' पर खर्च हुए थे इतने करोड़ ? कांग्रेस ने चुनाव आयोग में दाखिल की अपनी ऑडिट रिपोर्ट

बिहार में सत्ता बदलते ही पुलिस ने 'रावण' को दबोचा, हत्या-लूट सहित 25 मामलों में कई सालों से था फरार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -