संयुक्त राष्ट्र ने मध्य और  दक्षिण एशिया के बीच कनेक्टिविटी बढ़ाने का प्रस्ताव दिया
संयुक्त राष्ट्र ने मध्य और दक्षिण एशिया के बीच कनेक्टिविटी बढ़ाने का प्रस्ताव दिया
Share:

संयुक्त राष्ट्र: संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) ने मध्य और दक्षिण एशिया के बीच संपर्क को मजबूत करने पर एक प्रस्ताव पारित किया है।

सोमवार को हस्ताक्षरित प्रस्ताव पूरे मध्य और दक्षिण एशिया में परिवहन कनेक्टिविटी प्राप्त करने के उद्देश्य से सुरक्षित, सस्ती, सुलभ और टिकाऊ परिवहन नेटवर्क विकसित करने में सहयोग के महत्व को स्वीकार करता है।

परिवहन, सूचना और संचार के लिए बुनियादी ढांचे को बढ़ाकर, और नए अंतरराष्ट्रीय परिवहन गलियारों का निर्माण करके जो बंदरगाहों के लिए व्यावहारिक, सस्ती, व्यावसायिक रूप से व्यवहार्य, सुलभ, समावेशी और सुरक्षित मार्गों को खोलते हैं, यह मध्य और दक्षिण एशिया के बीच सहयोग की निरंतरता और विस्तार को बढ़ावा देता है।  यह दक्षिण और मध्य एशिया के लिए अफगानिस्तान की संभावित कनेक्टिविटी के महत्व को स्वीकार करता है। और इसके आर्थिक विकास की प्रासंगिकता और दीर्घकालिक शांति और स्थिरता के लिए क्षेत्रीय आर्थिक प्रक्रियाओं में शामिल होना भी।

क्षेत्रों और उनके लोगों के बीच संबंधों को और मजबूत करने के लिए मध्य और दक्षिण एशिया के प्रयासों का समर्थन करने के अलावा, प्रस्ताव उन देशों के ऐतिहासिक और सांस्कृतिक केंद्रों से गुजरने वाले संभावित पर्यटक मार्गों के निर्माण के महत्व पर जोर देता है। इन प्रयासों में शिक्षा, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, नवाचार, पर्यटन, संस्कृति, कला और खेल के क्षेत्र में शामिल हैं। मध्य और दक्षिण एशिया के बीच ऊर्जा कनेक्टिविटी के महत्व को स्वीकार किया जाता है।

यह क्षेत्रीय सहयोग और क्षेत्रीय व्यापार समझौतों को मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध है और बहुपक्षीय विकास बैंकों को अन्य हितधारकों के सहयोग से व्यापार, परिवहन और पारगमन से संबंधित क्षेत्रीय बुनियादी ढांचे में अंतराल को दूर करने के लिए प्रोत्साहित करता है। यह समावेशी विकास और सतत विकास को बढ़ावा देने के लिए क्षेत्रीय आर्थिक एकीकरण और इंटरकनेक्टिविटी की महत्वपूर्ण क्षमता को भी स्वीकार करता है। कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, ताजिकिस्तान, तुर्कमेनिस्तान और उज्बेकिस्तान सभी ने प्रस्ताव के लेखन में योगदान दिया।

 

'बढ़ती आबादी किसी मजहब की समस्या नहीं..', जनसँख्या पर नकवी का बड़ा बयान

अमेरिकी विदेश विभाग के सलाहकार ने दक्षिण कोरिया का दौरा किया

भारत की महिला हॉकी टीम को विश्व कप 2022 में हासिल हुई शानदार जीत

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -