RBI ने बैकों को दिया झटका, इस लापरवाही पर लगेगा भारी जुर्माना

Jun 16 2019 02:33 PM
RBI ने बैकों को दिया झटका, इस लापरवाही पर लगेगा भारी जुर्माना

बैंकों को कड़े निर्देश रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने एटीएम (ATM) में कैश की किल्लत को देखते हुए जारी किए हैं. आरबीआई ने सभी बैंकों को इसको लेकर दिशानिर्देश जारी किया है. सूत्रों के मुताबिक RBI का कहना है कि अगर अब किसी एटीएम में 3 घंटे से ज्यादा कैश नहीं रहेगा तो बैंक पर जुर्माना लगाया जाएगा. जो कि भारतीय लोगो के लिए (RBI) की और से उठाया गया महत्वपूर्ण कदम साबित हो सकता है. 

इंडिया-पाकिस्तान के मैच के पहले बिकिनी पहनकर खेलती नजर आई यह एक्ट्रेस

कुछ ही दिनो में अब जब भी एटीएम (ATM) पैसा निकालने जाएंगे तो वहां नो कैश का बोर्ड नहीं देखने को मिलेगा. कई बार देखा गया है कि जिस एटीएम में पैसे कम निकाले जाते हैं वहां पैसा खत्म होने के बाद कई दिनों तक या ये कहें कि कई हफ्तों तक पैसा नहीं डाला जाता है. इन्हीं समस्याओं को देखते हुए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने इस मामले में कड़ा रुख अपनाया है. जिससे बैंको के रवयै मे सुविधार होने की उम्मीद है.

'कबीर सिंह' ट्रेलर को देख 'अर्जुन रेड्डी' ने की शाहिद की तारीफ

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि बैंकों के पास एटीएम में कितना कैश है उसकी जानकारी के लिए पूरा सिस्टम है. दरअसल, एटीएम में जो सेंसर लगा होता है उसके जरिए बैंकों को रियल टाइम बेसिस पर एटीएम में कितना कैश बचा है, कब तक खाली होने जा रहा है और कितनी रकम डालनी है, इसकी पूरी जानकारी रहती है. रिजर्व बैंक यह चाहता है कि जब बैंकों को एटीएम में कैश के बारे में सारी जानकारी पता है, तो बैंक एटीएम में कैश ना डालने को लेकर बहानेबाजी क्यों कर रहे हैं.छोटे कस्बों और ग्रामीण इलाकों में एटीएम में पैसे की कमी की समस्या सबसे ज्यादा है. ग्राणीण इलाकों से इसको लेकर लगातार शिकायतें मिल रही थीं.  रिजर्व बैंक ने इसी के आधार पर यह सख्त कदम उठाया है. बहुत समय से ग्राहको द्वारा ऐटीएम मे कैंश न मिलने की शिकायत की जा रही थी.

महाराष्ट्र के कैबिनेट का हुआ विस्तार, विपक्ष ने जताया विरोध

चीनी राष्ट्रपति जिनपिंग ने पुतिन के साथ मनाया जन्मदिन, तोहफे में मिली आइसक्रीम

मेरठ बाल गृह की बाथरूम से फरार हुए तीन बाल कैदी, जेल प्रशासन पर उठे सवाल