चीनी राष्ट्रपति जिनपिंग ने पुतिन के साथ मनाया जन्मदिन, तोहफे में मिली आइसक्रीम

Jun 16 2019 02:21 PM
चीनी राष्ट्रपति जिनपिंग ने पुतिन के साथ मनाया जन्मदिन, तोहफे में मिली आइसक्रीम

बीजिंग: चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने शनिवार को अपना 66वां जन्मदिन मनाया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में शामिल रहे रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने जिनपिंग को खास तोहफा भी दिया। चीनी मीडिया के अनुसार, जिनपिंग को अपना खास मित्र बताते हुए पुतिन ने उन्हें गिफ्ट में आइसक्रीम दी, जिसे जिनपिंग ने खुशी-खुशी स्वीकार किया। 

उल्लेखनीय है कि चीन में शीर्ष नेताओं की व्यक्तिगत जिंदगी पर बेहद कम बातें होती हैं। ठीक-ठीक डेट ऑफ बर्थ भी सार्वजनिक नहीं की जाती। इसे गोपनीय ही रखा जाता है। फिर भी चीनी मीडिया के साथ ही रूसी मीडिया ने भी दोनों शीर्ष नेताओं की तस्वीरों को प्रसारित किया है। क्रेमलिन की वेबसाइट के अनुसार, पुतिन ने जिनपिंग से कहा है कि, ‘जन्मदिन की बधाई। मेरी शुभकामनाएं... मुझे खुशी है कि आप जैसी शख्सियत मेरे मित्र हैं।’ 

दोनों के बीच यह मुलाकात कजाकिस्तान की राजधानी दुशांबे में आयोजित की गई 'एशिया में बातचीत एवं विश्वास बहाली' (सीआईसीए) से पूर्व हुई थी। खबरों के अनुसार, पुतिन द्वारा आइसक्रीम दिए जाने पर जिनपिंग ने उन्हें चीनी चाय गिफ्ट की। वहीं पुतिन ने आइसक्रीम के साथ उन्हें अन्य उपहारों में एक केक और फूलदान दिया था। फोटो में दिख रहा है कि जिनपिंग और पुतिन जन्मदिन मनाने के लिए शैम्पेन के गिलास पकड़े हुए हैं। इस अवसर पर जिनपिंग ने पुतिन को बताया कि वह (पुतिन) चीन में काफी मशहूर हैं। 

वर्ल्डकप की दीवानगी में इस शख्स ने बना डाले सोने के बैट-बॉल

भारत-पाक मैच से पहले बवाल, पूनम ने शेयर की अपनी न्यूड फोटो

वर्ल्डकप में बारिश की मार, अमिताभ के बाद अब ऋषि कपूर का जोरदार प्रहार