बड़ी खबर: गुजरात की तरफ तेजी से बढ़ रहा चक्रवात तौकाते
बड़ी खबर: गुजरात की तरफ तेजी से बढ़ रहा चक्रवात तौकाते
Share:

पीएम नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को हाई लेवल मीटिंग की. चक्रवात तौकता जल्द ही भारत में दस्तक देने वाला है, इस बीच पीएम मोदी ने राज्यों और केंद्रीय मंत्रालयों/एजेंसियों की तैयारियों की समीक्षा के लिए एक बैठक बुलाई है। जो लोग राहत कार्य के लिए जिम्मेदार हैं, उन्हें इस बात की अच्छी तरह से चिंता करनी चाहिए कि चक्रवात 'तौकते' से उत्पन्न स्थिति से कैसे निपटा जाए। भारत मौसम विज्ञान विभाग को उम्मीद है कि चक्रवात पोरबंदर और नलिया के बीच गुजरात तट को छूएगा। 

175 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा की गति के साथ तौकता 18 मई की दोपहर या शायद शाम को छू सकता है। संभवतः, जूनागढ़ और गिर सोमनाथ, सौराष्ट्र कच्छ और दीव सहित गुजरात के तटीय जिलों में भारी वर्षा, अर्थात् गिर सोमनाथ, दीव, जूनागढ़, पोरबंदर, देवभूमि द्वारका, अमरेली, राजकोट, जामनगर। मौसम विभाग ने मोरबी, कच्छ, देवभूमि द्वारका और जामनगर जिलों के तटीय इलाकों और पोरबंदर, जूनागढ़, दीव, गिर सोमनाथ, अमरेली, भावनगर और गुजरात के शेष तटीय जिलों में 0.5 से 1 मी. भारतीय तटरक्षक बल और भारतीय सेना ने राहत, खोज और बचाव अभियान के लिए जहाजों और हेलीकॉप्टरों को तैनात किया है जो फिलहाल स्टैंडबाय पर हैं। 

मानवीय सहायता और आपदा राहत इकाइयों के साथ सात जहाज पश्चिमी तट पर स्टैंडबाय पर हैं। निगरानी विमानों और हेलीकॉप्टरों ने भी स्थानों पर सूचना दी। जबकि, बिजली, दूरसंचार, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण, और बंदरगाह, शिपिंग और जलमार्ग सहित कई मंत्रालयों ने भी विकसित स्थिति से निपटने के लिए उपाय किए हैं। एनडीआरएफ संवेदनशील स्थानों से लोगों को निकालने के लिए राज्य एजेंसियों की सहायता कर रहा है। यह चक्रवाती स्थिति से कैसे निपटा जाए, इस पर लगातार सामुदायिक जागरूकता अभियान भी चला रहा है। इस बीच, पीएम मोदी ने अधिकारियों को अपने राज्यों में COVID प्रबंधन सुनिश्चित करने का भी निर्देश दिया।

COVID-19 India: धीरे-धीरे कम हो रहा है कोरोना का कहर, 20% घटा पॉजिटिविटी रेट

कोरोना संकट के बीच न्यूयॉर्क भारत के लिए चिकित्सा आपूर्ति भेजने के लिए है तैयार

हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने रविवार को करेंगे दो कॉविड अस्पतालों का उद्घाटन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -