काशी विश्वनाथ मंदिर में खुदाई के दौरान मिले अवशेष, संतो ने जताई ख़ुशी
काशी विश्वनाथ मंदिर में खुदाई के दौरान मिले अवशेष, संतो ने जताई ख़ुशी
Share:

वाराणसी: उत्तर प्रदेश के शहर वाराणसी स्थित काशी विश्वनाथ टेम्पल तथा इसी परिसर में उपस्थित ज्ञानवापी मस्जिद के समीप खुदाई के समय पुरातन मंदिरों के अवशेष प्राप्त हुए हैं. इन अवशेषों की इन्वेस्टिगेशन के लिए पुरातत्व डिपार्टमेंट की सहायता ली जा रही है. वही द्वादश ज्योतिर्लिंगों में से एक वाराणसी में मौजूद काशी विश्वनाथ मंदिर परिक्षेत्र के पुतलीबाई धर्मशाला के समीप तथा ज्ञानवापी मस्जिद से कुछ दूरी पर खुदाई के समय पुरातात्विक अवशेष प्राप्त हुए हैं. ये अवशेष मंदिर के हैं, तथा 16वीं शताब्दी के बताए जाते हैं. यहां पर विश्वनाथ मंदिर कॉरिडोर कार्य के लिए खुदाई की जा रही थी. 

बताया जा रहा है कि यह अवशेष पुतलीबाई धर्मशाला के समीप से प्राप्त हुआ है, तथा ज्ञानवापी मस्जिद से इसकी दूरी 10-15 मीटर है. इस अवशेष की इन्वेस्टिगेशन के लिए पुरातत्व डिपार्टमेंट की सहायता ली जा रही है. किन्तु कोई भी अफसर इस संवेदनशील मसले पर कुछ भी बोलने से बच रहा है. रिपोर्ट के अनुसार, ये अवशेष 16वीं शताब्दी के टेम्पल का बताया जा रहा है. इसके साथ ही इस अवशेष के प्राप्त होने के पश्चात् पूरे परिसर के पुरातात्विक सर्वेक्षण की डिमांड भी हो रही है.  

इस अवशेष के प्राप्त होने पर आल इंडिया संत कमिटी के नेशनल महामंत्री स्वामी जितेंद्रानंद ने बताया कि संत कमिटी हमेशा से न्यायालय तथा पब्लिकली तौर पर मांग करती आई है कि इस स्थान की नेशनल पुरातत्व डिपार्टमेंट की देखभाल में खुदाई हो, तथा यहां से प्राप्त हुए अवशेष के आधार पर यदि ज्ञानवापी मस्जिद तथा विश्वनाथ मंदिर पर निर्णय लिया जाना चाहिए. वही संत कमिटी ने इन अवशेषों के प्राप्त होने पर प्रसन्नता व्यक्त की है. इसी के साथ अब इसकी पूरी जांच की जाएगी. 

कांग्रेस ने भारत को बताया कोरोना कैपिटल, PM मोदी से माँगा विफलता पर जवाब

भारत को मिली बड़ी उपलब्धि, कोरोना वैक्सीन पर आज से शुरू हो सकता है दूसरे चरण का ट्रायल

बदमाशों से बेटी की सुरक्षा करने के लिए भेजा रिश्तेदार के यहाँ, दूसरे दिन हुई पिता की हत्या

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -