भारत को मिली बड़ी उपलब्धि, कोरोना वैक्सीन पर आज से शुरू हो सकता है दूसरे चरण का ट्रायल
भारत को मिली बड़ी उपलब्धि, कोरोना वैक्सीन पर आज से शुरू हो सकता है दूसरे चरण का ट्रायल
Share:

देश सहित पुरे विश्व में COVID-19 संक्रमण के केस निरंतर बढ़ रहे हैं. यहां बीते 24 घंटों में संक्रमण के 90 हजार से अधिक नए केस दायर किए गए हैं. इसी के साथ देश ब्राजील को पीछे छोड़कर COVID-19 संक्रमण से दूसरा सबसे अधिक इफेक्टिव देश बन गया है. हालांकि इससे निजात पाने के लिए पुरे विश्व में वैक्सीन के ट्रायल चल रहे हैं, जिसमें भारत भी सम्मिलित है. यहां भारत बायोटेक द्वारा विकसित स्वदेशी 'कोवैक्सीन' को लेकर एक गुड न्यूज़ आ रही है. 

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, ड्रग रेगुलेटरी ने इस वैक्सीन के सेकंड राउंड के ट्रायल की अनुमति दे दी है. माना जा रहा है कि इसका ट्रायल 7 सितंबर मतलब आज से आरम्भ हो सकता है. वही स्वास्थ्य सेवा के डायरेक्टर जनरल के एक बयान के अनुसार, हेल्थ एक्सपर्ट्स के बीच 3 सितंबर को एक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग हुई थी, जिसमें भारत बायोटेक की वैक्सीन को लेकर चर्चा हुई, तथा उसे ट्रायल के सेकंड राउंड में भेजने पर मंजूरी बनी.' 

वही प्राप्त रिपोर्ट्स के अनुसार, ट्रायल के सेकंड राउंड में 380 स्वयंसेवकों पर वैक्सीन का टेस्ट किया जाएगा, तथा डोज देने के पश्चात् आगामी चार दिनों तक उन्हें चिकित्सको की देखभाल में रखा जाएगा, जिससे यह देखा जा सके कि वैक्सीन का कोई साइड-इफेक्ट तो नहीं हो रहा. रिपोर्ट्स के अनुसार, भारत बायोटेक की इस वैक्सीन का प्रथम चरण में देश के कई भिन्न-भिन्न भागों में ट्रायल हो चुका है. इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस में ट्रायल के चीफ इन्वेस्टिगेटर डॉ. ई. वेकंट राव का कहना है कि प्रथम राउंड के ट्रायल में इस वैक्सीन के कोई भी साइड-इफेक्ट देखने को नहीं मिले हैं. वही ये भारत की एक बड़ी उपलब्धि है.

बदमाशों से बेटी की सुरक्षा करने के लिए भेजा रिश्तेदार के यहाँ, दूसरे दिन हुई पिता की हत्या

बिहार को पहले से बेहतर बताते हुए नीतीश कुमार ने विपक्षियों पर कसा तंज, कही ये बातें

नई शिक्षा नीति को लेकर बोले पीएम मोदी, साधारण बच्चो को भी मिल पाएगी उचित शिक्षा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -