ईद का जुलूस, अंबाजी मंदिर के सामने जाकर भीड़ ने किए अश्लील इशारे, दी गालियां, 20 गिरफ्तार
ईद का जुलूस, अंबाजी मंदिर के सामने जाकर भीड़ ने किए अश्लील इशारे, दी गालियां, 20 गिरफ्तार
Share:

अहमदाबाद: 30 सितंबर को गुजरात के वडोदरा जिले के पद्रा में ईद मिलाद उन नबी के अवसर पर आयोजित जुलूस के दौरान कथित रूप से धार्मिक अपराध करने के आरोप में वडोदरा पुलिस ने 20 लोगों को गिरफ्तार किया। रोहन आनंद, पुलिस अधीक्षक (वडोदरा ग्रामीण) ने बताया कि जुलूस के दौरान, 29 सितंबर की रात को एक मंदिर के पास से गुजरते समय कुछ प्रतिभागियों ने अश्लील इशारे किए और धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने वाले शब्द कहे। इसके बाद, हिंदू समुदाय के लोगों का एक समूह अपराधियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग करने के लिए पद्रा पुलिस स्टेशन के बाहर इकट्ठा हुआ।

अजय परमार की शिकायत के आधार पर, जुलूस में शामिल 13 पहचाने गए और अन्य अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई थी। आरोपियों पर भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की विभिन्न धाराओं के तहत आरोप लगाए गए, जिनमें धारा 143 (गैरकानूनी सभा), 153 ए (विभिन्न समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देना), 294 बी (अश्लील हरकतें और गाने), 298 (धार्मिक लोगों को नुकसान पहुंचाने के इरादे से शब्द बोलना) शामिल हैं। भावनाएँ), और 323 (स्वेच्छा से चोट पहुँचाना) के तहत केस दर्ज किया गया है। घटना की जांच जारी है। रिपोर्टों से पता चलता है कि 29 सितंबर को पडरा में ईद मिलाद जुलूस के दौरान हिंदू और मुस्लिम समुदायों के बीच झड़पें हुईं। 

कथित तौर पर, जब जुलूस अंबाजी मंदिर पहुंचा, तो कुछ मुस्लिम युवक हिंदू युवकों से भिड़ गए और आपत्तिजनक भाषा का इस्तेमाल किया, जिससे हिंदू समुदाय की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंची। बाद में हिंदुओं ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई। ईद-ए-मिलाद-उन-नबी (पैगंबर मुहम्मद की जयंती) के अवसर पर आयोजित जुलूस के दौरान, मुस्लिम समुदाय रात लगभग 10 बजे अंबाजी मंदिर पहुंचा, जहां हिंदू युवा प्रसाद (धार्मिक प्रसाद) बांट रहे थे। हिंदू संगठनों के मुताबिक, जुलूस में शामिल लोगों ने उनके साथ मारपीट की, अश्लील इशारे किए और गाली-गलौज की।

तनाव बढ़ने पर हिंदू युवा पडरा पुलिस स्टेशन पर जमा हो गए और भड़काऊ टिप्पणी करने वाले मुस्लिम युवकों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग करने लगे. भीड़ को तितर-बितर करने और व्यवस्था बहाल करने के लिए पुलिस मौके पर पहुंची। आगे की कार्रवाई के लिए आरोपी व्यक्तियों की पहचान करने के लिए सीसीटीवी फुटेज का विश्लेषण किया जा रहा है। एसपी रोहन आनंद ने बताया कि शुरुआती जांच में कुछ युवकों के भड़काऊ टिप्पणी करने की पुष्टि हुई है। चल रही जांच का उद्देश्य इसमें शामिल अन्य लोगों की पहचान करना है। प्रारंभिक निष्कर्षों से पता चलता है कि जुलूस में भाग लेने वालों और मंदिर के आगंतुकों के बीच विवाद हुआ, जिसके कारण धार्मिक भावना का उल्लंघन हुआ।

 

रिपोर्टों में यह भी आरोप लगाया गया है कि कुछ मुस्लिम युवक ईद के जुलूस के दौरान तलवारें और लाठियाँ लेकर आये थे, जिस पर पुलिस की जाँच चल रही है। यदि जांच और वीडियो फुटेज से आरोप प्रमाणित होते हैं, तो अतिरिक्त शिकायतें दर्ज की जा सकती हैं। बता दें कि, यह घटना पिछले 48 घंटों में घटी तीन ऐसी ही घटनाओं में से एक है. दो अन्य घटनाओं में, हिंदू जुलूसों पर पत्थर फेंके गए। 28 सितंबर को गणेश विसर्जन के दौरान वडोदरा के सावली तालुका के मंजूसर में गणेश यात्रा पर पथराव किया गया था. 29 सितंबर को, नर्मदा जिले के सेलाम्बा में बजरंग दल द्वारा आयोजित 'शौर्य जागरण यात्रा' पर मुस्लिम भीड़ ने पथराव किया। तीनों घटनाओं के लिए पुलिस में शिकायत दर्ज कर ली गई है और जिला पुलिस सक्रिय रूप से मामलों की जांच कर रही है।

मानसिक बीमार मोहम्मद कमर रियाज ने इंडिगो फ्लाइट में किया हंगामा, पटना एयरपोर्ट पर पुलिस ने हिरासत में लिया गया

वीर सावरकर पर बयान देकर फिर घिरे राहुल गांधी, कोर्ट ने जारी किया नोटिस

'भगवा जलेगा, मोदी की कब्र खुदेगी, अल्लाहु अकबर..', JNU की दीवारों पर फिर लिखे मिले भारत विरोधी नारे, Video

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -