आपकी मोबाइल की घंटी को लेकर टेलिकॉम कंपनियों के बीच छिड़ी जंग, जानिए क्यो
आपकी मोबाइल की घंटी को लेकर टेलिकॉम कंपनियों के बीच छिड़ी जंग, जानिए क्यो
Share:

देश के प्राइस वॉर के बाद अब टेलिकॉम कंपनियों के बीच आउगोइंड कॉल की रिंग ड्यूरेशन को लेकर विवाद छिड़ गया है. एयरटेल और वोडाफोन आइडिया जैसी कंपनियों का कहना है कि आउटगोइंड कॉल के रिंग की अवधि कम से कम 30 सेकंड की होनी चाहिए. इस विवाद की शुरुआत तब हुई जब जियो ने अपने नेटवर्क से आउटगोइंड कॉल्स की रिंग ड्यूरेशन को 5 सेकंड बढ़ाते हुए 25 सेकंड कर दिया था. टेलिकॉम कंपनियां एयरटेल और वोडाफोन आईडिया इसका विरोध कर रही हैं और रिंग ड्यूरेशन को 30 सेकंड तक करने पर अड़ी है.

Redmi 8A या Realme C2 कौन सा स्मार्टफोन है बेहतर, जानिए दोनो स्मार्टफोन की खास बातें

जियो का निर्णय : हाल ही में मुकेश अंबानी की टेलिकॉम कंपनी जियो ने नेटवर्क से जाने वाली आउटगोइंड कॉल्स की ड्यूरेशन को 20 सेकंड से बढ़ाकर 25 सेकंड किया है. मामले से जुड़े एक व्यक्ति ने मीडिया को बताया कि जब तक टेलिकॉम रेग्युलेटर इसके लिए कोई फाइनल गाइडलाइन जारी नहीं करता तब तक के लिए जियो ने यह अंतरिम कदम उठाया है.

Google Pixel 4XL स्मार्टफोन की लीक फोटो आई सामने, ये है संभावित फीचर

एयरटेल का पत्र : एयरटेल ने हाल में ट्राई को मामले की जानकारी देते हुए एक पत्र लिखा था. इसमें कहा गया था कि एयरटेल को भी मजबूरन अपने नेटवर्क से की जाने वाली कॉल्स की ड्यूरेशन को घटाकर जियो की तरह 20 सेकंड करना पड़ सकता है. एयरटेल ने ट्राई से अपील करते हुए कहा कि जियो की रिंग ड्यूरेशन को बढ़ाया जाना चाहिए.

Amazon का टॉप मोबाइल सेल कंपनी का दावा कितना सही, जानिए

एयरटेल का आरोप, जियो कर रहा मनमानी : इस वक्त रिंग ड्यूरेशन जियो और एयरटेल के बीच के विवाद की मुख्य वजह बना हुआ है. एयरटेल ने जियो पर आरोप लगाते हुए कहा कि जियो ने रिंग ड्यूरेशन को इसलिए कम किया है ताकि वह इंटरकनेक्श यूसज चार्ज को अपनी हिसाब से तय कर सके.

आज से भारत में Apple iPhone 11 Series सेल होगी शुरू, ये है खास आफर्स

ट्राई ने जल्द फैसला लेने को कहा :आपकी जानकारी के लिए बता दे​ कि इस मामले में संज्ञान लेते हुए ट्राई ने एक डिस्कशन पेपर 'Duration of alert for the called party' तैयार किया है. इसके जरिए ट्राई ने अधिकतम रिंग ड्यूरेशन के लिए कंपनियों की राय मांगी है. इसके साथ ही ट्राई ने कंपनियों से आपसी सहमती दिखाते हुए जल्द फैसला लेने को भी कहा है.

OnePlus के इस स्मार्टफोन ने हासिल की बड़ी उपलब्धि, Android 10 से होगा लैस

भारत में OnePlus TV Q1, Q1 Pro, जानिए अन्य खासियत

Apple Watch : क्या है लाइव सेविंग फीचर, कैसे करता है काम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -