'बॉर्डर पर शांति के बगैर नहीं सुधर सकते रिश्ते..', चीन को विदेश मंत्री जयशंकर की दो टूक
'बॉर्डर पर शांति के बगैर नहीं सुधर सकते रिश्ते..', चीन को विदेश मंत्री जयशंकर की दो टूक
Share:

नई दिल्ली: केंद्रीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर टकराव को लेकर चीन को एक दो टूक शब्दों में खरी-खरी सुनाई है। उन्होंने कहा है कि सीमावर्ती क्षेत्रों में अमन और शांति होने पर ही चीन के साथ संबंध बहाल हो सकते हैं। विदेश मंत्री ने कहा कि बॉर्डर पर शांति के बगैर संबंधों को सामान्य किए जाने की बात बेबुनियद है। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने चीनी जवानों की 'अग्रिम मोर्चे' पर तैनाती को मुख्य समस्या बताया है।

केंद्र में मोदी सरकार के कार्यकाल के नौ साल पूरे होने के मौके पर जयशंकर ने प्रेस वालों से कहा कि, 'भारत भी चीन के साथ रिश्तों को बेहतर बनाना चाहता है, मगर यह तभी संभव है, जब सीमावर्ती क्षेत्रों में अमन और शांति हो।'' उन्होंने चीन को पूरी तरह से स्पष्ट किया कि जब तक सरहदी इलाकों में अमन और शांति नहीं होगी, तब तक दोनों देशों के संबंध आगे नहीं बढ़ सकते। जयशंकर ने उत्तरी सरहद की स्थिति और चीन की 'बेल्ट एंड रोड' पहल के खिलाफ देश के रुख का हवाला देते हुए कहा कि आज का भारत किसी दबाव, लालच और गलत विमर्श से प्रभावित नहीं होता।

बता दें कि 'बेल्ट एंड रोड' पहल चीन की ओर से प्रायोजित एक योजना है, जिसमें पुराने सिल्क रोड के आधार पर एशिया, अफ्रीका और यूरोप के देशों में आधारभूत सम्पर्क ढांचे का विकास किये जाने का प्लान है। भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख में संघर्ष के कुछ क्षेत्रों में बीते तीन वर्षो से ज्यादा वक़्त से तनातनी है। हालांकि, दोनों देशों के बीच अनेक दौर की सैन्य और कूटनीतिक बातचीत के बाद कुछ क्षेत्रों से दोनों पक्ष पीछे हटे हैं।

योगी सरकार का बड़ा फैसला- निरस्त किए 5 साल पुराने सभी ट्रैफिक चालान

'जमानत पाने के लिए बाथरूम में गिर रहे हैं अमीर लोग..', सुप्रीम कोर्ट में ED की दलील, दिए ये उदाहरण

11 जून को नई पार्टी का ऐलान करेंगे सचिन पायलट ? कांग्रेस बोली- सब अफवाह है...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -