हिमाचल में बर्फ़बारी का रेड अलर्ट, पंजाब-हरियाणा में होगी बारिश, जानिए आपके राज्य में कैसा रहेगा मौसम
हिमाचल में बर्फ़बारी का रेड अलर्ट, पंजाब-हरियाणा में होगी बारिश, जानिए आपके राज्य में कैसा रहेगा मौसम
Share:

नई दिल्ली: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने 20 फरवरी तक 3 राज्यों में भारी बर्फबारी और बारिश की भविष्यवाणी की है और अन्य राज्यों में ओलावृष्टि और तूफान की संभावना है। जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में आज और कल भारी बर्फबारी और बारिश होने की उम्मीद है। मौसम विभाग ने बताया कि दो पश्चिमी विक्षोभ, एक वर्तमान में मध्य क्षोभमंडलीय पश्चिमी हवाओं में और दूसरा पाकिस्तान और आसपास के क्षेत्रों पर चक्रवाती परिसंचरण इन मौसम संबंधी स्थितियों के पीछे हैं।

इसलिए मौसम विभाग ने आज जम्मू-कश्मीर क्षेत्र के लिए रेड अलर्ट और हिमाचल प्रदेश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। 20 फरवरी को वायुमंडलीय परिस्थितियों को देखते हुए जम्मू-कश्मीर में ऑरेंज अलर्ट और हिमाचल प्रदेश में रेड अलर्ट की चेतावनी जारी की गई है। इसके अलावा, 21 फरवरी तक पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में आंधी और बिजली गिरने की संभावना है। मौसम पूर्वानुमान के अनुसार, 21 फरवरी तक पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। इसी अवधि के दौरान बारिश के साथ आंधी, बिजली और तेज़ हवाएँ चलने की भी संभावना है।

इस बीच, मध्य प्रदेश राज्य में अगले 3 दिनों में हल्की से मध्यम बारिश होने की उम्मीद है। राजस्थान में आज और कल आंधी, बिजली और तेज़ हवाएं चल सकती हैं जबकि उत्तर प्रदेश में अगले 3 दिनों में ऐसी ही स्थिति रहने की उम्मीद है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान में आज और कल ओलावृष्टि की गतिविधियां देखी जाएंगी, जबकि उत्तर प्रदेश में कल ऐसी स्थिति देखने को मिल सकती है। IMD ने जम्मू संभाग और हिमाचल प्रदेश में 19 फरवरी और उत्तराखंड में 20 फरवरी तक ओलावृष्टि की गतिविधि की भी भविष्यवाणी की है।

राष्ट्रीय राजधानी में सोमवार सुबह तापमान 14.1 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य से तीन डिग्री अधिक है जबकि सुबह 8.30 बजे सापेक्षिक आर्द्रता 74 प्रतिशत रही। मौसम पूर्वानुमान के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में रात में बहुत हल्की बारिश या बूंदाबांदी हो सकती है। सुबह 9 बजे के आसपास न्यूनतम तापमान 14.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) में हवा की गुणवत्ता खराब श्रेणी में दर्ज की गई, जो सुबह 9 बजे 222 थी।

'जैसा ISIS आतंकी महिलाओं पर अत्याचार करते हैं, बंगाल में वैसा ही हो रहा, लेकिन ममता चुप..', संदेशखाली मुद्दे पर जमकर बरसीं लॉकेट चटर्जी

INDIA गठबंधन में फिर उलझा पेंच, महाराष्ट्र की 18 सीटों पर उद्धव ने ठोंक दिया दावा, क्या करेगी कांग्रेस और शरद पवार ?

विवादित नेता स्वामी प्रसाद मौर्या ने छोड़ी सपा, बनाई अपनी राष्ट्रीय शोषित समाज पार्टी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -