मणिपुर पर चर्चा के लिए तैयार लेकिन..', राज्यसभा सभापति जगदीप धनखड़ ने दी मंजूरी
मणिपुर पर चर्चा के लिए तैयार लेकिन..', राज्यसभा सभापति जगदीप धनखड़ ने दी मंजूरी
Share:

नई दिल्ली: राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने आज सदन से अनुरोध किया कि सदस्यगण पक्षपातपूर्ण हितों से ऊपर उठें और मणिपुर की स्थिति पर अल्पकालिक चर्चा की अनुमति दें। बता दें कि पूर्वोत्तर राज्य में जातीय हिंसा पर केंद्र और विपक्ष के बीच खींचतान के बीच, भारतीय मोर्चे के विपक्षी सांसदों का एक प्रतिनिधिमंडल राज्य की स्थिति का आकलन करने के लिए शनिवार और रविवार को मणिपुर का दौरा करने वाला ही।

उपराष्ट्रपति धनखड़ ने कहा कि, "मैंने मणिपुर की स्थिति पर चर्चा स्वीकार कर ली है। सरकार भी सहमत हो गई है। मैं सदन से अपील करता हूं कि वह पक्षपातपूर्ण हितों से ऊपर उठे और मणिपुर पर एक छोटी अवधि की चर्चा की अनुमति दे।" धनखड़ और तृणमूल कांग्रेस नेता डेरेक ओ'ब्रायन के बीच विवाद के एक दिन बाद राज्यसभा की कार्यवाही अचानक स्थगित कर दी गई। मणिपुर की स्थिति पर चर्चा के लिए विपक्षी सदस्यों द्वारा दिए गए नोटिस को स्वीकार न किए जाने के विरोध में TMC नेता द्वारा उन्हें टोकने के बाद सभापति धनखड़ ने कार्यवाही स्थगित कर दी। बता दें कि कांग्रेस और द्रमुक सहित कई दलों के 47 सांसदों ने संसद में सूचीबद्ध कामकाज को निलंबित करने और मणिपुर में चल रहे जातीय संघर्ष पर चर्चा करने के लिए नोटिस प्रस्तुत किया है। इस पर धनखड़ ने दोहराया कि उन्होंने पहले ही इस विषय पर अल्पकालिक चर्चा को मंजूरी दे दी है और अनुरोध किया है कि सदस्य उस नियम के तहत इस पर चर्चा करें। इसके बाद उपराष्ट्रपति ने बताया कि राज्यसभा में सांसदों के व्यवहार को वैश्विक समुदाय किस तरह से देखता है।

इसके बाद, TMC सांसद ओ'ब्रायन खड़े हुए, मेज थपथपाई और विपक्षी दलों से उस प्रस्ताव को पेश करने के अपने प्रयास जारी रखने का आग्रह किया, जिसे वे पिछले सप्ताह संसद के मानसून सत्र की शुरुआत के बाद से पारित करने की कोशिश कर रहे हैं। इस पर धनखड़ ने तृणमूल नेता के कार्यों को "नाटकीयता" करार दिया, और कहा, "कुर्सी के प्रति सम्मान दिखाओ। मेज को मत थपथपाओ।"  ओ'ब्रायन द्वारा अपनी नारेबाजी जारी रखने के बाद, राज्यसभा सभापति ने कार्यवाही दिन भर के लिए स्थगित कर दी। 

मुरैना नेशनल हाइवे पर हुआ भयंकर हादसा, 3 युवकों को कुचल कर निकला ट्रेलर, 2 की मौत

संसद में अगले हफ्ते पेश होगा दिल्ली सेवा विधेयक, AAP के साथ पूरा विपक्ष, क्या सरकार जुटा पाएगी समर्थन ?

'देश के नाम से INDIA हटाकर केवल भारत रखा जाए..', नरेश बंसल ने संसद में की मांग, बोले- गुलामी की मानसिकता से मुक्ति मिले

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -