'देश के नाम से INDIA हटाकर केवल भारत रखा जाए..', नरेश बंसल ने संसद में की मांग, बोले- गुलामी की मानसिकता से मुक्ति मिले
'देश के नाम से INDIA हटाकर केवल भारत रखा जाए..', नरेश बंसल ने संसद में की मांग, बोले- गुलामी की मानसिकता से मुक्ति मिले
Share:

नई दिल्ली: भाजपा के राज्यसभा सदस्य नरेश बंसल ने माँग की है कि देश का नाम केवल ‘भारत’ रखा जाए और ‘इंडिया’ को हटाया जाए। बता दें कि विपक्षी पार्टियों ने मिल कर केंद्र की भाजपा सरकार को हटाने के लिए नया गठबंधन ‘I.N.D.I.A’ बनाया है। सांसद नरेश बंसल ने कहा कि अभी जब आज़ादी का अमृत काल चल रहा है, संविधान के अनुच्छेद-1 को संशोधित कर के इस पुण्य पावन धरा का नाम सिर्फ ‘भारत’ कर दिया जाना चाहिए। दरअसल, विपक्षी दल निरंतर ‘मोदी बनाम इंडिया’ वाल नैरेटिव चला कर देश के नाम का सियासी लाभ लेने की कोशिश कर रहे हैं।

 

सांसद बंसल ने याद दिलाया कि विगत स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले की प्राचीर से राष्ट्र को संबोधित करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने भी खुद कहा था कि देश को दासता के चिह्नों से मुक्ति दिलाए जाने की जरूरत है। बता दें कि उस संबोधन में पीएम मोदी ने ‘5 प्रण’ की बात की थी, जिसमें गुलामी की मानसिकता से देश को मुक्ति दिलाने की बात शामिल थी। नरेश बंसल ने कहा कि औपनिवेशिक सोच से मुक्ति दिलाने की आवश्यकता है और परंपरागत भारतीय मूल्यों और सोच को लागू किया जाना चाहिए। नरेश बंसल ने आगे कहा कि, “आज़ादी के अमृत महोत्सव से देश को एक नई ऊर्जा और प्रेरणा प्राप्त हुई है। बीते हुए कल को हम पीछे छोड़ रहे हैं और आने वाले भविष्य में रंग भर रहे हैं। अंग्रेजों के समय से चले आ रहे कई कानूनों को बदल दिया गया है। भारतीय बजट की तारीख़ भी बदली जा चुकी है, जो अब तक अंग्रेजी नियमों के मुताबिक चल रही थी। नई शिक्षा नीति के तहत युवाओं को विदेशी भाषा से आज़ादी दिलाई जा रही है। इंडिया गेट पर जॉर्ज पंचम की प्रतिमा हटा कर महान स्वतंत्रता सेनानी नेताजी सुभाषचंद्र बोस की लगाई गई।'

उन्होंने आगे कहा कि अंग्रेजों ने 250 सालों तक भारत पर शासन किया और देश का नाम बदल कर ‘इंडिया’ रख दिया। उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदानों के चलते देश को स्वतंत्रता मिली, और 1950 में भारत का संविधान लिखा गया, उस समय भी इसे ‘इंडिया दैट इज भारत’ कहा गया। उन्होंने कहा कि अब इसे हटा कर ‘भारत’ करने का वक़्त आ चुका है। उन्होंने कहा कि महाराज भरत ने संपूर्ण देश को विस्तार किया और उनके नाम पर ही इस राष्ट्र का नाम भारत विख्यात हुआ।

I.N.D.I.A गठबंधन में शामिल दलों के सामने कांग्रेस को क्यों जताना पड़ा खेद ? खरगे बोले- आगे से ऐसा नहीं होगा

'2 शादियों के बाद भी नहीं भरा मन तो 2 और महिलाओं से रखें अफेयर', दर्दनाक हुआ इस दिलफेंक आशिक का अंत

भाजपा प्रवक्ता शहजाद पूनावाला को 'मुजाहिदीन' कहने पर AAP नेत्री प्रियंका कक्कड़ के खिलाफ FIR दर्ज

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -