राशन कार्ड को लेकर आए नए नियम, यहाँ फटाफट कर लें चेक
राशन कार्ड को लेकर आए नए नियम, यहाँ फटाफट कर लें चेक
Share:

नई दिल्ली: राशन कार्ड सरेंडर करने को लेकर मीडिया में चली खबरों के पश्चात् अब आमजन में एक डर बैठ गया है कि कही सरकार उनसे वसूली न करे। कई पात्र भी असमंजस हैं कि आखिर राशन लेने के लिए पात्रता के नियम क्या हैं? तथा किन हालात में उनका कार्ड निरस्त हो जाएगा। यदि आप भी राशन कार्ड धारक हैं तो यह खबर आपके लिए बहुत काम की है। क्योंकि हम यहां बता रहे हैं कि किस हालात में आपको राशन कार्ड सरेंडर करना होगा।

राशन कार्ड सरेंडर से पहले जानें नियम:-
गौरतलब है कि सरकार ने कोरोना महामारी के वक़्त निर्धनों के ल‍िए मुफ्त राशन की व्‍यवस्‍था आरम्भ की थी। किन्तु अब रिकॉर्ड में आया कि कई ऐसे लोग भी राशन का फायदा ले रहे हैं, जो इस योजना के पात्र नहीं हैं। ऐसे खबर आ रही थी कि सरकार इन पर कड़ाई करेगी, हालांकि सरकार ने फिलहाल इस पर कोई बयान जारी नहीं किया है। मगर फिर भी यदि आप भी इस योजना का फायदा ले रहे हैं तो पहले इसकी पात्रता अवश्य जान लें। तत्पश्चात, आप तय कर सकते हैं कि आपको कार्ड सरेंडर करना है या नहीं।

जानिए क्या कहते हैं न‍ियम?
मुफ्त राशन के नियम के तहत अगर कार्ड धारक के पास स्वयं की आय से अर्ज‍ित 100 वर्ग मीटर का प्‍लाट/ फ्लैट या मकान, चार पहिया गाड़ी / ट्रैक्टर, शस्त्र लाइसेंस है या फिर गांव में दो लाख एवं शहर में 3 लाख सालाना से ज्यादा पार‍िवार‍िक इनकम है तो आप मुफ्त राशन का पात्र नहीं हैं। इसलिए आपको तत्काल तहसील एवं डीएसओ दफ्तर में राशन कार्ड सरेंडर करना होगा।

वही राशन कार्ड को लेकर विभिन्न खबरों के बीच उत्तर प्रदेश सरकार ने यह स्पष्ट कर दिया है कि सरकार की ओर से वसूली को लेकर कोई आदेश जारी नहीं किया गया है। वक़्त-वक़्त पर राशन कार्ड लाभार्थियों में छंटनी होती है। सरकार की ओर से राशन लाभर्थियों की रिपोर्ट तैयार अवश्य की जा रही है, किन्तु वसूली को लेकर कोई फैसला नहीं आया है। राशन कार्ड की ओर प्रधानमंत्री किसान योजना को लेकर भी उत्तर प्रदेश में जांच आरम्भ हो गई है।

बिना हेलमेट चालको को "यमराज" से मिलवाया व हेलमेट धारण करने संबंधी पेम्पलेट दिए

5 एमपी गर्ल्स बटालियन एनसीसी के कैंप में हथियार चलाने हेतु प्रशिक्षण का संचालन हुआ

'तेंदुलकर जैसा बैट्समैन बनना चाहता था, लेकिन..', धोनी ने सुनाया अनसुना किस्सा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -