चूहों ने मचाया है घर में आतंक, तो अपनाएं ये तरीके

घर में चूहों का आतंक होना आम है. इस कारण कई उपाय किये जाते है. हम तरह-तरह के उपाय करते है किन्तु इस समस्या का निराकरण नहीं होता है. चूहे घर में पैरो और यूरिन के जरिए बीमारी फैलाते है. यदि वास्तुशास्त्र की बात मानी जाए तो चूहा नकारात्मक और अज्ञानी शक्तियों का प्रतीक भी माना जाता है. चूहे रौशनी के बजाय अंधेरे में रहते है. कई लोग चूहों से निजात पाने के लिए या तो उन्हें घर से भगाते है या मार देते है.

चूहों को मारने के लिए जहर या गर्दन तोड़ने वाले फंदो का उपयोग किया जाता है. अक्सर लोग चूहों को मारने के लिए चूहा मारने वाला जहर या गर्दन तोड़ने वाले पिंजरे का इस्तेमाल किया जाता है. यह ध्यान रहे कि चूहे मारने के जहर और दवाओं में वारफरीन होता है. इससे उनमे आंतरिक रक्तस्त्राव होता है. यह पालतू पशुओं और इंसानो के लिए भी हानिकारक हो सकते है. चूहे के शव को यदि तुरंत न हटाया जाए तो उसमे बहुत बुरी दुर्गंध आने लगती है.

चूहों से छुटकारा पाने के लिए गोंद वाले बोर्ड का इस्तेमाल भी किया जा सकता है. यह एक चपटा और चिपचिपा लकड़ी का टुकड़ा होता है जिस पर चूहे तब तक चिपके रह जाते है, जब तक आप उन्हें हटाते नहीं है. ये तरीका तब ही आजमाए, जब आपको चूहों को मारना है. इंसान के बाल से भी चूहे भागते है, इसे निगलने से चूहों की मौत हो जाती है. इसलिए इसके करीब आने से चूहे डरते है.

ये भी पढ़े 

प्रेग्नेंसी प्लान करने से पहले ध्यान रखे ये बातें

बालों को लंबा करने में मददगार है साबूदाना

मेहंदी का लेप दिलाएगा माइग्रेन से आराम

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -