बालों को लंबा करने में मददगार है साबूदाना

लंबे और मजबूत बाल महिलाओं की खूबसूरती को चार-चाँद लगा देते है लेकिन गर्मी के दिनों में बाल ज्यादातर बंधे रहते है और कमजोर होकर टूटने लगते है. ऐसे में बाल लंबे नहीं होते और न ही उनमें चमक बनी रहती है. ऐसे में बालों को मजबूत और कम समय में लंबा बनाने के लिए साबूदाने से घरेलू उपाय कर सकते है.

साबूदाने को पीस कर उसमे जैतून का तेल मिलाएं और उससे सिर की स्कैल्प की मसाज करने से बालों के झड़ने की समस्या दूर होती है.

बालों की लंबाई के अनुसार दही में अंडे की जर्दी और साबुदाना पाउडर मिलाकर अच्छे से मिक्स करें. इस पेस्ट को बालों में 30 मिनिट तक लगाएं. इसके बाद उसको साफ पानी से धो डाले.

एक चम्मच दही, 1 चम्मच शहद और आधा चम्मच नारियल तेल में पीसा हुआ साबूदाना मिलाएं. इस लेप को सिर की जड़ों में लगाएं और 2 घंटे बाद सिर धो ले. इससे बाल झड़ने बंद हो जाएँगे. और बालों कि ग्रोथ भी बढ़ेगी.

सबसे पौराणिक और कारगर घरेलू उपायों में सबसे अहम् है "काली मिटटी"- मिटटी को गला ले और उसको बालों में अच्छी तरह लगा ले, करीब 15-20 मिनिट बाद ठंडे पानी से धो डाले. इससे बाल काले, घने, लंबे और चमक दार हो जायेगे. इतना ही नहीं काली मिटटी सिर कि रुसी को भी ख़त्म करती है, साथ ही सिर को ठंडक देती है. सिरदर्द में भी आराम मिलता है.

अनचाहे बालों को हटाने के लिए करे ये उपाय

बालों में पसीने की समस्या से पाए ऐसे छुटकारा

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -