प्रेग्नेंसी प्लान करने से पहले ध्यान रखे ये बातें
प्रेग्नेंसी प्लान करने से पहले ध्यान रखे ये बातें
Share:

यदि आप प्रेग्नेंसी की प्लानिंग कर रही है तो खाने में आपको विभिन्न पोषक तत्वों को शामिल करना जरूरी है. यदि आप गर्भवती होने का सोच रही है तो डॉक्टर्स से जरूर सलाह ले. एक स्वस्थ प्रेग्नेंसी के लिए इन पहलुओं की जानकारी होना जरूरी है. प्रेग्नेंसी के लिए खुद को फिट रखना जरूरी है. यदि शरीर फिट है तो होने वाला बच्चा भी हेल्दी होगा. इसके लिए आप वॉकिंग, साइकिल चलाना और तैराकी जैसी एक्सरसाइज कर सकती है.

प्रेग्नेंसी के तीन महीने पहले से ही आपको फोलिक एसिड लेना शुरू करना चाहिए, यह स्पाइनल कॉर्ड और तन्त्रिका नलिकाओं को स्वस्थ रखने में मदद करता है. फोलिक एसिड के लिए चाहे तो डॉक्टर्स की सलाह से टेबलेट भी ले सकते है, इसके अलावा पालक, अंडे और फलियों का सेवन भी कर सकते है. आवश्यक कैलोरी का स्रोत शुद्ध प्रोटीन होता है इसलिए वसा और शर्करा युक्त भोजन से इसकी पूर्ति की उम्मीद न करे.

प्रेग्नेंसी प्लान करने से पहले वजन पर ध्यान देना भी जरूरी है. यदि आपका वजन अधिक है तो उसे नियंत्रित करने की कोशिश करे. शराब पिन और स्मोकिंग करना छोड़ दे. यदि मसूड़ों में कोई समस्या है तो चेक करवालें क्योकि मसूड़ों की बीमारी से प्रीमेच्योर डिलीवरी का खतरा होता है. प्रेग्नेंसी से पहले कैफीन की मात्रा को कम कर दे, चाय, कॉफी, एनर्जी ड्रिंक का सेवन कम कर दे.

ये भी पढ़े 

क्या उम्र बढ़ने पर डिप्रेशन का शिकार होते है

डिप्रेशन न हो इसलिए खाने में जरूरी है ये पोषक तत्व

मस्से खत्म करने के लिए आजमाए ये घरेलू उपाय

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -