काशी के 125 वर्षीय योग गुरु को मिला पद्मश्री, इस आयु में भी देखने लायक है फुर्ती.. Video
काशी के 125 वर्षीय योग गुरु को मिला पद्मश्री, इस आयु में भी देखने लायक है फुर्ती.. Video
Share:

नई दिल्ली: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सोमवार (21 मार्च 2022) को राष्ट्रपति भवन में आयोजित पुरस्कार समारोह में काशी के 125 वर्षीय योग गुरु स्वामी शिवानंद (Swami Sivananda) समेत कई हस्तियों को पद्म पुरस्कारों से नवाज़ा। राष्ट्रपति भवन में आयोजित किए गए सम्मान समारोह के दौरान जब राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने योग गुरु स्वामी शिवानंद को पद्मश्री से सम्मानित करने के लिए उनके नाम का ऐलान किया, तो वह बड़ी ही फुर्ती के साथ अपनी कुर्सी से उठे और तीन बार उन्हें नमन किया। 

 

सबसे पहले उन्होंने पीएम नरेंद्र मोदी के सामने शीश झुकाया। इस दौरान प्रधानमंत्री ने भी कुर्सी से उठकर स्वामी शिवानंद को प्रणाम किया। इस अवसर पर उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू और गृह मंत्री अमित शाह सहित कई नेता उनके सम्मान में अपनी कुर्सी से उठ गए थे और तालियों से योग गुरु का अभिवादन किया। इसके बाद योग गुरु शिवानंद ने दो दफा झुककर राष्ट्रपति को दंडवत प्रणाम किया। यह दृश्य देख राष्ट्रपति कोविंद भी अपनी कुर्सी से उठे और आगे बढ़कर स्वामी शिवानंद को उठाया और पद्मश्री पुरस्कार से नवाज़ा। बताया जाता है कि बाबा शिवानंद कबीरनगर इलाके के निवासी हैं, वह 125 साल की आयु में भी पूरी तरह से स्वस्थ हैं।

जानकारी के अनुसार, स्वामी शिवानंद की जन्मतिथि आधार कार्ड पर 8 अगस्त 1896 दर्ज है। उनका जन्म बंगाल के श्रीहट्टी जिले में हुआ था। भूख के कारण माता-पिता की मौत होने के बाद वह आधा पेट भोजन ही करते हैं। माता-पिता की मौत के बाद वह बंगाल से काशी आ गए और यहाँ पर गुरु ओंकारानंद से दीक्षा ली। 1925 में अपने गुरु के आदेश पर वह दुनिया भ्रमण पर निकले और लगभग 34 वर्षों तक देश-विदेश घूमते रहे। बता दें कि पद्म पुरस्कार तीन श्रेणियों में प्रदान किए जाते हैं। पहला पद्म विभूषण, दूसरा पद्म भूषण और तीसरा पद्म श्री है। आज दो हस्तियों को पद्म विभूषण, आठ को पद्म भूषण और 54 को पद्म श्री से नवाज़ा गया।

सोनिया गांधी ने शशि थरूर को माकपा की बैठक में शामिल होने से रोका

एनसीएलटी क्षमता बढ़ाने के लिए केंद्र सभी आवश्यक कदम उठा रहा है

अप्लॉज एंटरटेनमेंट और क्वेस्ट फिल्म्स द्वारा निर्मित अपर्णा सेन की "द रेपिस्ट" को मिला सम्मान

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -