अपने पक्ष में समर्थन प्राप्त करने के लिए रामनाथ कोविंद पहुंचे हरियाणा
अपने पक्ष में समर्थन प्राप्त करने के लिए रामनाथ कोविंद पहुंचे हरियाणा
Share:

नईदिल्ली। राष्ट्रपति पद के चुनाव को लेकर भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस नेतृत्व वाले विपक्ष द्वारा अपने अपने प्रयास तेज़ कर दिए गए हैं। भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाले सत्तापक्ष के प्रेसिडेंट इलेक्शन प्रत्याशी रामनाथ कोविंद गुरूवार को हरियाणा और पंजाब के विधायकों व सांसदों का वोट प्राप्त करने के लिए चंडीगढ़ पहुंचे। यहां उन्होंने अपने पक्ष में प्रचार अभियान प्रारंभ किया है। उन्होंने विभिन्न दलों के विधायकों और सांसदों को भेंट का निमंत्रण दिया है।

हालांकि पंजाब व हरियाणा में अभी स्थिति स्पष्ट नहीं है। जहां पर पंजाब में कांग्रेस की सरकार है ऐसे में कांग्रेस के 77 विधायकों की वैल्यू 8932 मानी जा रही है। दूसरी ओर 18 विधायकों वाले अकाली दल और भारतीय जनता पार्टी की वैल्यू 2028 मानी जा रही है। दूसरी ओर आम आदमी पार्टी व लोक इंसाफ पार्टी के भी विधायक हैं इन विधायकों की संख्या 20 है और इनका वैटेज 2552 है। हालांकि आम आदमी पार्टी के ही साथ लोक इंसाफ पार्टी का रूख साफ नहीं है कि वे किस दल के कैंडिडेट के साथ हैं।

आप के कंवल संधू ने तो यहां तक कहा है कि आप को इस चुनाव में अपना ही कैंडिडेट सामने लाना चाहिए था। इंडियन नेशनल लोक दल जो कि हरियाणा में 18 विधायक, 1 सांसद और 2 राज्यसभा सांसद के साथ प्रेसिडेंट इलेक्शन में अपनी भूमिका में है,इनके वोटों का मूल्य 4140 है इस दल ने नहीं बताया है कि वे किस दल के साथ में हैं। हालांकि इंडियन नेशनल लोक दल के संबंध कांग्रेस के वरिष्ठ नेता भूपिंदर सिंह हुड्डा से रहे हैं।

पार्टी ने ओम प्रकाश चैटाला के पाले में गेंद डालते हुए कहा है कि इस मामले में अंतिम निर्णय वे ही लेंगे कि आखिर किस प्रत्याशी को समर्थन देना है। गौरतलब है कि जहां कांग्रेस नेतृत्व वाले विपक्ष से मीरा कुमार को प्रत्याशी बनाया गया है वहीं एनडीए के प्रत्याशी के तौर पर राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ से जुड़े और पूर्व राज्यपाल रामनाथ कोविंद को कैंडिडेट बनाया गया है।

मीरा कुमार ने अपना नामांकन दाखिल कर दिया है। मीरा कुमार द्वारा भी 30 जून से ही प्रचार अभियान प्रारंभ करने की बात कही गई थी गौरतलब है कि वे अपना प्रचार अभियान साबरमती आश्रम से प्रारंभ करने वाली थीं जबकि रामनाथ कोविंद ने पंजाब और हरियाणा क्षेत्र में फोकस किया है। दरअसल पंजाब की सीटों का वेटेज प्रेसिडेंट इलेक्शन के लिए बहुत महत्वपूर्ण माना जा रहा है ऐसे में कोविंद ने अपने चुनाव प्रचार में शुरूआती फोकस यहीं किया है।

राष्ट्रपति चुनाव : आज साबरमती आश्रम से प्रचार शुरू करेगी मीरा कुमार

महागठबंधन पर नितीश ने कहा- जनता से किया कमिटमेंट पूरा करेंगे

5 अगस्त को होगा उपराष्ट्रपति का चुनाव,EC ने की घोषणा

 

 

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -