रामायण : क्या आप जानते है रामानंद सागर की जिंदगी के दर्दभरें किस्से ?
रामायण : क्या आप जानते है रामानंद सागर की जिंदगी के दर्दभरें किस्से ?
Share:

सोनी टीवी पर प्रसारित होने वाले कपिल शर्मा शों में हर बार दर्शकों को हंसी का डोज मिलता है. इस बार शो में 'रामायण' के राम, सीता और लक्ष्मण ने शिरकत क्या की, लोगों के जेहन में 33 साल पुरानी यादें ताजा हो गईं. 80 के दशक में आई 'रामायण' लोगों के बीच इतनी हिट हो गई थी कि लोग हाथ जोड़े टीवी की स्क्रीन के आगे बैठ जाते थे और गलियों में सन्नाटा पसर जाता था. लेकिन विडंबना है कि जिस शख्स ने इतनी हिट 'रामायण' बनाई थी, उसी की जिंदगी इतनी बेरंग और मुश्किलों से भरी रही.

ब्री लार्सन ने सबके सामने अपने व्यक्तित्व को लेकर किया चौकाने वाला खुलासा

आज हम बात करने वाले है 'रामायण' के लेखक, निर्माता और निर्देशक रामानंद सागर की. मूलरूप से रामानंद सागर के परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं थी. खुद के कोई बच्चे न होने के कारण उनकी नानी ने उन्हें गोद ले लिया था. इसी बीच रामानंद सागर की मां का निधन हो गया और उनके पिता ने दूसरी शादी कर ली. निजी जिंदगी में इतनी उथल-पुथल के बीच रामानंद सागर के सामने पढ़ाई को लेकर काफी परेशानी का सामना करना पढ़ा था.

इस धारावाहिक से नेहा सरगम ने टेलीविजन जगत में किया था डेब्यू

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि उनके पास पैसे नहीं थे तो इसलिए पढ़ाई पर असर पड़ रहा था. इसलिए उन्होंने एक चपरासी के तौर पर काम करना शुरू किया. इससे थोड़े बहुत पैसे मिल जाते. चपरासी के अलावा रामानंद सागर ने ट्रक क्लीनर से लेकर साबुन बेचने और सुनार का काम भी किया. दिन में वह ये सब काम करते है और रात में पढ़ाई करते. रामानंद सागर ने अपने करियर की शुरुआत 1932 में एक क्लैपर बॉय के तौर पर की थी. उस वक्त उनका सिर्फ एक ही काम था. सीन शुरू होने से पहले क्लैप बजाना. भारत के विभाजन के बाद रामानंद सागर मुंबई आ गए. यहां उन्होंने पृथ्वीराज कपूर के पृथ्वी थिअटर में असिस्टेंट स्टेज मैनेजर के तौर पर काम किया. राज कपूर की फिल्म 'बरसात' की कहानी और स्क्रीप्ले लिखा. इसी के बाद उन्होंने अपनी टीवी प्रॉडक्शन कंपनी की नींव रखी. सागर फिल्म्स प्राइवेट लिमिटेड के तहत रामानंद सागर ने कई हिट फिल्में बनाईं.

कपिल शर्मा की क्यूट बेटी की तस्वीरें हुई वायरल, देखिए कुछ खास फोटोज़

शादी के बंधन में बंधे यह ऑन स्क्रीन भाई-बहन

हमेशा साड़ी पहनने वाली इस एक्ट्रेस ने पहनी बिकिनी, हो गई ट्रोल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -