रामनाथ कोविंद के सेवानिवृत्ति के बाद मिलेगी 2.5-लाख पेंशन
रामनाथ कोविंद के सेवानिवृत्ति के बाद मिलेगी 2.5-लाख  पेंशन
Share:

नई दिल्ली: सोमवार को राष्ट्रपति पद से इस्तीफा देने वाले रामनाथ कोविंद लुटियंस दिल्ली के एक बंगले में चले गए हैं, जहां वह जीवन भर  रहेंगे। उन्हें 2.5 लाख रुपये मासिक पेंशन मिलेगी।

कोविंद सचिवीय कर्मचारियों के भी हकदार हैं, जिसमें एक निजी सचिव, एक निजी सहायक और दो चपरासी, साथ ही साथ प्रति वर्ष 1 लाख रुपये तक के कार्यालय व्यय शामिल हैं।

सेवानिवृत्त होने वाले राष्ट्रपति को मुफ्त चिकित्सा ध्यान और उपचार के साथ-साथ भारत में हर जगह उच्चतम श्रेणी की यात्रा करने का अधिकार है, राष्ट्रपति के परिलब्धियां और पेंशन अधिनियम, 1951 के अनुसार, एक व्यक्ति के साथ, जिसे https://legislative.gov.in/ पर देखा जा सकता है।  हर महीने, भारत के राष्ट्रपति को 5 लाख रुपये का भुगतान किया जाता है।

अधिनियम के अनुसार, एक पूर्व राष्ट्रपति जो या तो अवधि की समाप्ति या इस्तीफे से कार्यालय छोड़ देता है, उसे अपने जीवन के शेष के लिए हर महीने राष्ट्रपति की परिलब्धियों के 50% के बराबर पेंशन प्राप्त होती है।

कानून के अनुसार, कोविंद एक टाइप-VIII बंगले के हकदार हैं और उन्हें 12-जनपथ सौंपा गया है, जिस पर पहले रामविलास पासवान  रहते थे । कांग्रेस प्रमुख सोनिया गांधी 10 जनपथ पर पूर्व राष्ट्रपति की नई पड़ोसी होंगी।

1951 के अधिनियम के अनुसार, एक सेवानिवृत्त राष्ट्रपति अपने जीवन के शेष के लिए एक सुसज्जित अपार्टमेंट (रखरखाव सहित) का हकदार है, दो टेलीफोन (इंटरनेट और ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी के लिए एक), राष्ट्रीय रोमिंग क्षमता के साथ एक मोबाइल फोन, और एक ऑटोमोबाइल, या एक कार का लाभ उठाने के लिए भत्ता।

प्रधानमंत्री मोदी ने की राष्ट्रपति मुर्मू से मुलाकात

'आपके पत्र ने दिल छु लिया..', PM मोदी का खत पढ़ गदगद हुए पूर्व राष्ट्रपति कोविंद

iPhone 14 को कड़ी टक्कर देने के लिए आ रहा है Samsung का नया स्मार्टफोन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -