राजीव गांधी किसान न्याय योजना.., सीएम बघेल ने लाभार्थियों के खातों में डाले 2055 करोड़
राजीव गांधी किसान न्याय योजना.., सीएम बघेल ने लाभार्थियों के खातों में डाले 2055 करोड़
Share:

रायपुर: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने रविवार (20 अगस्त) को राजीव गांधी किसान न्याय योजना और अन्य योजनाओं के तहत लाभार्थियों के खातों में 2055.60 करोड़ रुपये ऑनलाइन ट्रांसफर किए। रिपोर्ट के अनुसार, कांग्रेस की प्रमुख नेता सोनिया गांधी ने एक वीडियो संदेश में पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की इच्छाओं को पूरा करने के लिए उनकी प्रशंसा की। यह आयोजन राजीव गांधी की जयंती पर हुआ, जिसे प्रशासन ने 'सद्भावना दिवस' घोषित किया था। 

इस अवसर पर बोलते हुए, सीएम बघेल ने कहा कि, "आज पूर्व पीएम राजीव गांधी की जयंती पर हमने विभिन्न योजनाओं के माध्यम से लगभग 2055 करोड़ रुपये वितरित किए। किसानों को यह पैसा उनकी कटाई के मौसम के दौरान मिला है।" राज्य सरकार की घोषणा के अनुसार, आरजीकेएनवाई के तहत दूसरी किस्त के रूप में 1,810 करोड़ रुपये, राजीव गांधी भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना  (RGBKMNY) के तहत 168.63 करोड़ रुपये, राजीव युवा मितान क्लबों को 66.21 करोड़ रुपये, गोधन न्याय योजना के लिए 9.65 करोड़ रुपये हस्तांतरित किए गए। साथ ही मुख्यमंत्री परब सम्मान निधि योजना के तहत 1.11 करोड़ रुपये जारी किए गए।

सोनिया गांधी ने अपने वीडियो संदेश में कहा कि बघेल सरकार ने समाज के सभी क्षेत्रों की जीवन स्थितियों को बढ़ाकर राजीव गांधी की आकांक्षाओं को पूरा किया, उन्होंने इसे दिवंगत प्रधान मंत्री के लिए सबसे अच्छी श्रद्धांजलि बताया। सोनिया ने कहा कि देश में गरीबी को दूर करने के लिए कृषि सफलता महत्वपूर्ण है और छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य के कई लाख किसानों की वित्तीय स्थिति में सुधार के लिए महत्वपूर्ण पहल की है। उन्होंने कहा कि, 'उनके जीवन में आशा की किरण है और उनके परिवारों में खुशी है। मुझे खुशी है कि राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत सरकारी सब्सिडी के अलावा, छत्तीसगढ़ के किसानों के उत्थान के लिए कई निर्णय लिए गए हैं, जो अन्य राज्यों के लिए एक उदाहरण हैं।' सोनिया गांधी ने दावा  किया कि, राज्य सरकार के फैसलों के परिणामस्वरूप रिकॉर्ड उत्पादन हुआ और किसानों की आय में वृद्धि हुई, जबकि खेतिहर मजदूरों के लिए राजीव गांधी भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना के तहत महत्वपूर्ण प्रयास किए गए। उन्होंने कहा कि, 'राजीव जी कहते थे कि भारत एक प्राचीन देश है, लेकिन एक युवा राष्ट्र भी है। उन्हीं के शब्दों में, मैं जवान हूं और मेरा भी एक सपना है. मेरा सपना भारत को मजबूत, स्वतंत्र, आत्मनिर्भर और दुनिया के सभी देशों में प्रथम स्थान पर लाना और मानव जाति की सेवा करना है।'

उन्होंने कहा कि, 'आज जब हम राजीव जी के इन शब्दों को याद करते हैं, तो समझ आता है कि देश के युवाओं और किसानों के बिना यह सपना पूरा नहीं हो सकता। राजीव जी को देश के किसानों से अटूट लगाव था। उन्होंने कहा था कि अगर किसान कमजोर हो जाते हैं तो देश आत्मनिर्भरता खो देता है, लेकिन अगर वे मजबूत होते हैं तो देश की आजादी भी मजबूत हो जाती है।' वहीं, सीएम बघेल के मुताबिक, नीति आयोग की रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले पांच सालों में छत्तीसगढ़ में 40 लाख लोग गरीबी से बाहर निकले हैं। उन्होंने कहा कि, 'कबीरधाम, सरगुजा और दंतेवाड़ा में 23 से 25 प्रतिशत लोग गरीबी से बाहर आ गए हैं। रायपुर, धमतरी और बालोद जिले में गरीबी अब 10 प्रतिशत से भी कम हो गयी है। यह हमारी सबसे बड़ी उपलब्धि है।' बघेल ने कहा कि, 'हम किसानों, मजदूरों और आदिवासियों के लिए न्याय योजनाएं लाए। हमने उनके लिए अवसर पैदा किये, ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत किया। इसके अलावा, राज्य सरकार ने शहरी क्षेत्रों में बुनियादी ढांचे के विस्तार के अलावा शिक्षा और स्वास्थ्य के बुनियादी ढांचे को मजबूत किया।' उन्होंने कहा कि राज्य में धान खरीद में सुधार हुआ है और किसानों को तय समय पर भुगतान किया जा रहा है। इस अवसर पर बघेल ने 704 करोड़ रुपये की 224 विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखी और महासमुंद जिले में 50 मोबाइल पशु चिकित्सा इकाइयों को हरी झंडी दिखाई।

'शिवराज मामा ने बहुत धोखा दिया है, लेकिन अब आपका चाचा आ गया है...', सतना में बोले केजरीवाल

इंजीनियरिंग का चमत्कार..! नितिन गडकरी ने जारी किया द्वारका एक्सप्रेसवे का वीडियो, दिखा बेहतरीन व्यू

प्रेमी को भाई बताकर घर में रखा, फिर कर दी पति की हत्या और जो हुआ...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -