इंजीनियरिंग का चमत्कार..! नितिन गडकरी ने जारी किया द्वारका एक्सप्रेसवे का वीडियो, दिखा बेहतरीन व्यू
इंजीनियरिंग का चमत्कार..! नितिन गडकरी ने जारी किया द्वारका एक्सप्रेसवे का वीडियो, दिखा बेहतरीन व्यू
Share:

नई दिल्ली: केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने आज अपने ट्विटर हैंडल पर एक वीडियो साझा किया, जिसमें नवनिर्मित द्वारका एक्सप्रेसवे, भारत का पहला आठ-लेन एलिवेटेड एक्सप्रेसवे का अनावरण किया गया। नितिन गडकरी ने वीडियो को कैप्शन के साथ साझा किया, "इंजीनियरिंग का चमत्कार: द्वारका एक्सप्रेसवे! भविष्य में एक अत्याधुनिक यात्रा।'' 

 

वीडियो के मुताबिक, द्वारका एक्सप्रेसवे एक चार-पैकेज राजमार्ग है जिसकी लेन-चौड़ाई 563 किमी है। यह सड़क राष्ट्रीय राजमार्ग 8 पर शिव प्रतिमा से शुरू होती है और गुरुग्राम में खेड़की दौला टोल प्लाजा पर समाप्त होती है। यह भारत की पहली परियोजना है जिसके लिए 1,200 पेड़ों का पुनः प्रत्यारोपण किया गया। एक बार पूरा होने पर, यह परियोजना दिल्ली और हरियाणा के बीच कनेक्टिविटी में काफी सुधार करेगी। वीडियो के मुताबिक, द्वारका से मानेसर तक यात्रा का वक़्त 15 मिनट, मानेसर से इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे तक 20 मिनट, द्वारका से सिंघु बॉर्डर तक 25 मिनट और मानेसर से सिंघु बॉर्डर तक 45 मिनट हो जाएगा। यह परियोजना द्वारका, सेक्टर 25 में अंतर्राष्ट्रीय कन्वेंशन सेंटर की कनेक्टिविटी को भी मजबूत करेगी।

बता दें कि एक्सप्रेसवे के दोनों ओर तीन-तीन लेन की सर्विस रोड हैं। यातायात की भीड़ से बचने के लिए इन सर्विस लेन पर प्रवेश बिंदु बनाए गए हैं।  वीडियो के मुताबिक, एक्सप्रेसवे के निर्माण में दो लाख टन स्टील का इस्तेमाल किया गया है, जो एफिल टॉवर में इस्तेमाल हुए स्टील से 30 गुना ज्यादा है। इसके साथ ही प्रोजेक्ट में 20 लाख क्यूबिक मीटर सीमेंट कंक्रीट का इस्तेमाल किया गया है, जो बुर्ज खलीफा में इस्तेमाल से छह गुना ज्यादा है। 

'मेरी जमानत को चुनौती नहीं दे सकती CBI..',चारा घोटाले में लालू यादव का सुप्रीम कोर्ट में जवाब

'नफरत-कट्टरता फैलाने वाली ताकतें आज सत्ता में..', केंद्र पर सोनिया गांधी का हमला, की राजीव के कार्यकाल की तारीफ

एनआईए की विशेष अदालत ने जाली नोट मामले में मुख्य आरोपी रसीउद्दीन को पांच साल की सजा सुनाई

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -