राजस्थान: दुनिया की सबसे ऊँची शिव प्रतिमा का लोकार्पण, 20 KM दूर से आएगी नज़र
राजस्थान: दुनिया की सबसे ऊँची शिव प्रतिमा का लोकार्पण, 20 KM दूर से आएगी नज़र
Share:

 

जयपुर: राजस्थान के नाम आज एक अनोखा रिकॉर्ड दर्ज हो गया है. दरअसल, राज्य के राजसमंद जिले में आज विश्व की सबसे ऊंची शिव प्रतिमा का लोकार्पण किया गया है. राजस्थान के राजसमंद जिले के नाथद्वारा में बनी इस शिव मूर्ति की ऊंचाई 369 फीट है. दुनिया की इस सबसे ऊंची शिव प्रतिमा का नाम 'विश्वास स्वरूपम' रखा गया है.

रिपोर्ट के अनुसार, विश्व की सबसे ऊंची शिव प्रतिमा के लोकार्पण के लिए 29 अक्टूबर से 6 नवंबर तक लोकार्पण महोत्सव का आयोजन किया गया है. विश्व की इस सबसे ऊंची शिव प्रतिमा के निर्माण में 10 वर्षों का समय लगा है. ये शिव प्रतिमा संत कृपा सनातन संस्थान की तरफ से तैयार कराई गई है. संत कृपा सनातन संस्थान के ट्रस्टी मदन पालीवाल ने शिव प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा के लिए आयोजित कार्यक्रमों के बारे में विस्तार से जानकारी दी है.

उन्होंने कहा है कि, महादेव की मूर्ति के लोकार्पण से संबंधित इस यज्ञ में नौ दिन तक धार्मिक और सांस्कृतिक आयोजन होंगे. संत कृपा सनातन संस्थान के ट्रस्टी के मुताबिक इस दौरान मुरारी बापू की नौ दिवसीय रामकथा भी आयोजित की गई है. संत कृपा संस्थान के ट्रस्टी ने बताया है कि भगवान शिव की यह अद्भुत प्रतिमा भक्तों के साथ ही सैलानियों के भी आकर्षण का केंद्र बनेगी और राजस्थान के पर्यटन को नया आयाम प्रदान करेगी. 

गुजरात चुनाव से पहले 'समान नागरिक संहिता' का कार्ड चलेगी भाजपा, क्या इलेक्शन में मिलेगा लाभ ?

साइबर क्राइम पर लगाम लगाएगी योगी सरकार, बनाया ये मास्टरप्लान

'दिल्ली के 43 विधायक खरीदने की कोशिश में थी भाजपा..', विधानसभा चुनाव से पहले AAP का बड़ा आरोप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -