राजस्थान चुनाव: एडीआर की रिपोर्ट, दागी नेताओं के मामले में कांग्रेस से आगे है बीजेपी
राजस्थान चुनाव: एडीआर की रिपोर्ट, दागी नेताओं के मामले में कांग्रेस से आगे है बीजेपी
Share:

जयपुर: एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) की एक रिपोर्ट के मुताबिक, राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के 25 विधायकों के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं, जबकि कांग्रेस के 6 विधायक दागी हैं. नेशनल इलेक्शन वॉच के सेवानिवृत्त मेजर जनरल अनिल वर्मा ने सोमवार को मीडिया के साथ रिपोर्ट के ब्योरे को साझा करते हुए कहा कि सात स्वतंत्र विधायकों में से दो गंभीर प्रकृति के आपराधिक मामलों का सामना कर रहे हैं, जिनमें हत्या, बलात्कार या अपहरण का प्रयास शामिल है, वहीं बीजेपी के आपराधिक मामलों वाले 25 विधायकों में से 16 के खिलाफ गंभीर आरोप हैं.

छत्तीसगढ़ चुनाव : कांग्रेस को लगा बड़ा झटका, भाजपा में शामिल हुए रामदयाल उईके

इलेक्शन वॉच और एडीआर ने दो रिपोर्टें जारी की है, एक विधायकों की आपराधिक पृष्ठभूमि, मौजूदा विधायकों की वित्तीय और शैक्षणिक स्थिति को देखते हुए बनाई गई है, जबकि दूसरी रिपोर्ट विधान सभा में उनके प्रदर्शन को देखते हुए तैयार की गई है. 2008 और 2013 के बीच, आपराधिक मामलों वाले विधायकों का प्रतिशत भाजपा में 8% से 16% और कांग्रेस में 16% से 24% तक बढ़ गया है. विधानसभा में कुल 197 विधायकों में से 25 (13%) महिलाएं हैं जबकि 2008 में, 28 (14%) महिला विधायक थीं. 

मध्यप्रदेश चुनाव : जानिए किन-किन नेताओं ने किया है प्रदेश की धरती पर राज

रिपोर्ट में बताया गया है कि वर्तमान में करोड़पति विधायकों की संख्या 141 (71.5 %) है, जबकि 2013 के हलफनामे के अनुसार ये आंकड़ा 90 (46 %) था. बीजेपी के 157 विधायकों में से 115 (73%) 'करोड़पति' हैं, जबकि 25 कांग्रेस विधायकों में से 16 (64%) के पास एक करोड़ रुपये से अधिक संपत्तियां हैं.  नेशनल पीपुल्स पार्टी के सभी चार विधायक 'करोड़पति' हैं, जिनकी औसत संपत्ति 4.53 करोड़ रुपये है. बीजेपी में एक विधायक की औसत संपत्ति 4.33 करोड़ रुपये है जबकि कांग्रेस विधायकों के लिए यह 8.39 करोड़ रुपये है.

खबरें और भी:-

मध्यप्रदेश चुनाव 2018 : शिवराज बोले 'किसान के बेटे' के खिलाफ साजिश रच रहे है कांग्रेस के राजा, महाराजा

मध्यप्रदेश : राहुल बोले - हमारी सरकार बनी तो मात्र 10 दिनों में माफ़ होगा किसानों का सारा कर्जा

मध्य प्रदेश चुनाव 2018 : क्या फिर आएगा 'शिव' का राज या अब कांग्रेस संभालेगी कामकाज

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -