मध्यप्रदेश चुनाव : जानिए किन-किन नेताओं ने किया है प्रदेश की धरती पर राज

मध्यप्रदेश चुनाव :  जानिए किन-किन नेताओं ने किया है प्रदेश की धरती पर राज

भोपाल. भारत के मध्य में स्थित राज्य मध्यप्रदेश में आगामी 28 नवम्बर से चुनाव प्रारम्भ होने जा रहे है. इन चुनावों के लिए तैयारियां भी जोर-शोर से शुरू हो चुकी है. इस चुनाव के नतीजे तय करेंगे की मध्यप्रदेश में अगले पांच सालों के लिए किसकी सरकार होगी और कौन यहाँ मुख्यमंत्री बनेगा. लेकिन क्या आप अपने पूर्व मुख्यमंत्रियों के बारे में जानते है. यदि नहीं तो आइये हम आपको राज्य के पांच पूर्व मुख्यमंत्रियों के बारे में बताते है. 

दिग्विजय सिंह 

 कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह ने 7 दिसंबर 1993 में मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री पद की कमान संभाली थी. उन्होंने भाजपा के सुंदरलाल पटवा को हरा कर यह चुनाव जीता था. वे 1 दिसंबर 1998 में दोबारा मुख्यमंत्री बने थे. उनका दूसरा कार्यकाल 7 दिसंबर 2003 में ख़तम हुआ था.

उमा भारती 

भारतीय जनता पार्टी की नेता उमा भारती 8 दिसंबर 2003 में राज्य में दस सालों से सत्तारूढ़ पार्टी कांग्रेस को हरा कर मुख्यमंत्री बनी थी. उनका कार्यकाल 23 अगस्त 2004 तक चला था. 

 बाबूलाल गौर 

बाबूलाल गौर भी मध्यप्रदेश की बारहवीं विधानसभा के दौरान ही मुख्यमंत्री बने थे. उनका कार्यकाल 1 साल, 98 दिन तक चला था. उनका कार्यकाल 23 अगस्त 2004 से शुरू होकर  29 नवंबर 2005 में ख़त्म हुआ था. वे इस वक्त मध्यप्रदेश के गोविंदपुरा से विधायक है. 

शिवराज सिंह चौहान

शिवराज सिंह चौहान मध्य प्रदेश के 17 वें और वर्तमान मुख्यमंत्री है. उनका पहला कार्यकाल 29 नवंबर 2005 से शुरू होकर 11 दिसंबर 2008  में ख़तम हुआ था. उनका वर्तमान कार्यकाल 13 दिसंबर 2013 में शुरू हुआ था जो अभी तक जारी है. उल्लेखनीय है कि शिवराज सिंह चौहान को मध्यप्रदेश में हुए विकास और किसानों की कर्जमाफी जैसे फैसलों के लिए जाना जाता है. हालाँकि उनपर व्यापम घोटाले जैसे कुछ कलंक भी लग चुके है. 

चुनावी अपडेट्स 

 छत्तीसगढ़ चुनाव : कांग्रेस को लगा बड़ा झटका, भाजपा में शामिल हुए रामदयाल उईके