अन्धकार में डूब जाएगी राजस्थान की दिवाली ! राज्य में केवल 4 दिन का कोयला शेष
अन्धकार में डूब जाएगी राजस्थान की दिवाली ! राज्य में केवल 4 दिन का कोयला शेष
Share:

जयपुर: कांग्रेस शासित प्रदेश, राजस्थान में इन दिनों बिजली संकट गहराता जा रहा है। कोयले की आपूर्ति न होने की वजह से राज्य में 23 थर्मल स्टेशनों में से 11 ने बिजली उत्पादन करना बंद कर दिया है। कई जिले में तो कई घंटों बिजली गुल रहती है। स्थानीय लोग शिकायत करते हैं, मगर अधिकारी कोई सुनवाई नहीं करते। राज्य के ऐसे हालातों को देखते हुए आशंका जताई जा रही है कि कहीं दीवाली तक राजस्थान में अंधेरा न छा जाए।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, राजस्थान में कोयला सप्लाई न होने पर बिजली घरों की जिन 11 इकाइयों को बंद किया गया है, उनमें 4 तो सूरतगढ़ थर्मल पावर प्लांट की हैं। वहीं 3- कोटा थर्मल पावर प्लांट की और 3 राजवेस्ट की हैं। इसी प्रकार छबड़ा थर्मल पावर प्लांट और रामगढ़ की 1-1 इकाई को भी बंद किया गया है। इन 11 इकाई के बंद होते ही सूबे में 2400 मेगालाट कैपेसिटी बिजली का उत्पादन थम चुका है। अधिकारी बता रहे हैं कि रोज़ाना लगभग 30 हजार मीट्रिक टन से अधिक कोयले की आपूर्ति में कमी आने की वजह से ऐसी परिस्थिति उत्पन्न हुई है। कोयला समाप्त होने के पीछे विभागीय अधिकारियों की लापरवाही की बात भी कही जा रही है।

मीडिया रिपोर्ट्स में राजस्थान ऊर्जा विकास निगम लिमिटेड की असेसमेंट रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा गया है कि वर्ष 2022-23 के पीक आवर्स में बिजली की डिमांड 17757 मेगावाट पहुँच सकती है, जबकि उपलब्ध कैपेसिटी मात्र 12847 रह पाएगी। ऐसे में राजस्थान के लोगों को कोयला आपूर्ति और बिजली प्रोडक्शन के रुकने के चलते लंबे पावर कट की समस्या झेलना पड़ सकती है। फिलहाल, हालातों को सुधारने के लिए दीवाली मेंटेनेंस के नाम पर हर दिन 4 घंटे बिजली कटौती कई ब्लॉक में की जा रही है। बीते कई दिनों से राज्य में ये स्थिति जारी है। ग्रामीण और कस्बाई इलाकों तो अगर छोड़ दें, तो पावर कट की समस्या शहरी इलाकों में भी बनी हुई है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, सूबे में 1 करोड़ 47 लोग राज्य में बिजली उपभोक्ता हैं। सभी को बिजली की समस्या का सामना करना पड़ रहा है। अधिकारी बता रहे हैं कि उनके पास केवल 4 दिन का कोयला शेष बचा है, जो कि केंद्र सरकार की गाइडलाइंस का उल्लंघन है। केंद्र द्वारा जारी निर्देशों के मुताबिक, राज्य के पास कम से कम 26 दिन का स्टॉक होना ही चाहिए।

'हमने 35 सालों तक कुर्बानियां दी हैं..', अमित शाह के आरोपों पर भड़के अब्दुल्ला

अक्टूबर में मानसून ! 19 प्रदेशों में बारिश का अलर्ट, जानें अपने राज्य का हाल

राष्ट्रीय खेल में आकर्षि और प्रणीत ने एकल बैडमिंटन में हासिल की जीत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -