राजस्थान में 55 लाख किसानों को मिलेगा पीएम किसान योजना का लाभ, प्रक्रिया शुरू
राजस्थान में 55 लाख किसानों को मिलेगा पीएम किसान योजना का लाभ, प्रक्रिया शुरू
Share:

जयपुर: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लंबित मामलों का एक हफ्ते में निपटारा कर दिया जाएगा. पीएम किसान योजना की संशोधित गाइड़ लाइन के मुताबिक योजना के दायरे में आने वाले तमाम किसानों के आवेदन 30 जून तक पोर्टल पर अपलोड करना आवश्यक होगा. सचिवालय में विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मुख्य सचिव ने सभी जिला कलक्टरों के साथ प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के बारे में निर्देश जारी किए हैं.

इस दौरान मुख्य सचिव ने कहा है कि पात्र किसानों को जागरूक किया जाए, इसके लिए उन्होंने जिले में हेल्प डेस्क बनाने का भी आदेश दिया. उन्होंने कहा है कि योजना के क्रियान्वयन के लिए ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज जैसी संस्थाओं को भी शामिल किया जाए. मुख्य सचिव ने कहा है कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि में जहां पहले सीमांत एवं लघु किसान ही पात्र थे. किन्तु केंद्र सरकार की संशोधित गाइड लाइन के मुताबिक सीमांत एवं लघु किसानों के साथ वृहद किसानों को भी शामिल कर लिया गया है. 

उन्होंने कहा कि आंकलन के मुताबिक प्रदेश के तक़रीबन 55 लाख किसान पीएम किसान योजना के लिए पात्र है. जिसमें से 38.10 लाख किसानों के आवेदन मिले हैं. उन्होंने निर्देश दिए कि बाकी 17 लाख किसानों के आवेदन प्राप्त कर योजना का क्रियान्वयन पूर्ण करें. बताया जा रहा है कि राज्य के 34.50 लाख किसानों के आवेदन पीएम किसान पोर्टल पर अपलोड हो चुके है. जिसमें से 19.34 लाख आवेदनों का पटवारियों द्वारा सत्यापन पूरा कर लिया गया है.

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस: टेक्सास में तैयारियां चरम पर, होगा कई कार्यक्रमों का आयोजन

सर्वाइकल पैन से छुटकारा दिलाएंगे ये आसन..

भारत सरकार ने लिया इन अमेरिकी वस्तुओं पर आयात शुल्क लगाने का निर्णय

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -