अंतरराष्ट्रीय योग दिवस: टेक्सास में तैयारियां चरम पर, होगा कई कार्यक्रमों का आयोजन
अंतरराष्ट्रीय योग दिवस: टेक्सास में तैयारियां चरम पर, होगा कई कार्यक्रमों का आयोजन
Share:

ह्यूस्टन: टेक्सास में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को लेकर लोगों में काफी उत्साह है, यहां 21 जून को हजारों लोगों के योग को बढ़ावा देते दिखाई देते की उम्मीद जताई जा रही है. भारत का महावाणिज्य दूतावास कई संगठनों के सहयोग से टेक्सास में पांचवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर कई कार्यक्रमों का अयोजन कर रहा है. शुक्रवार शाम छह बजे मुख्य समारोह का आयोजन मिडटाउन पार्क के हरे भरे लॉन में किया जाएगा. 

यहां विशेषज्ञ प्रमुख आसनों के साथ ही योग, प्राणायाम और ध्यान के बारे में भी लोगों को जानकारी देंगे. साढ़े सात बजे समारोह के बाद लोग यहां भारत में मनाए जाने वाले त्यौहार होली की तरह विभिन्न रंगों से खेलेंगे. ह्यूस्टन में भारत के महावाणिज्य दूत डॉ. अनुपम रे ने मीडिया को बताया है कि योग वह है जो "हम (भारत) निर्यात करते है...मन और तन की तंदुरुस्ती के लिए... हम नफरत या घृणा का निर्यात नहीं करते हैं ना यह कहते हैं कि मेरा धर्म तुमसे अधिक बेहतर है. हम कहते हैं कि योग तन, मन और हृदय के लिए बहुत अच्छा है.’’ 

योग दिवस पर एक विशेष सत्र बच्चों को भी समर्पित किया जाएगा और एक अन्य में सोते वक़्त योग करने के तरीके के बारे में बताया जाएगा. टेक्सास की राजधानी ऑस्टिन में 15 जून से ही यह योग दिवस का जश्न आरंभ हो गया था, जहां प्रत्येक क्षेत्र से अभी तक 1000 से ज्यादा  लोग हिस्सा ले चुके हैं. ह्यूस्टन के बोहरा समुदाय ने भी शनिवार को मस्जिद में योग दिवस का जश्न मनाया, जिसमे महिलाएं व पुरुष दोनों शामिल हुए.

VIDEO: भारत-पाक मुकाबले से पहले सानिया के साथ हुक्का पीते नज़र आए शोएब ! फैंस ने लगाई क्लास

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस : अजमेर में जुटेंगे हजारों लोग, इस ख़ास अंदाज में करेंगे योग

इस ख़ास वजह से 21 जून को ही मनाते हैं अंतरराष्ट्रीय योग दिवस


 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -