58 वंदे भारत ट्रेनों के लिए रेलवे ने जारी किए टेंडर, 21 सितम्बर को होगी प्री-बिड मीटिंग

 नई दिल्ली: भारतीय रेलवे ने 58 वंदे भारत ट्रेनें चलाने के लिए टेंडर जारी कर दिया है. पीएम नरेंद्र मोदी ने स्वतंत्रता दिवस के अपने भाषण में यह घोषणा की थी कि 'आजादी के अमृत महोत्सव' के मौके पर 75 हफ्तों में 75 वंदे भारत ट्रेन शुरू की जाएंगी. अब रेलवे इसके लिए सक्रिय नज़र आ रहा है.  

उल्लेखनीय है कि अभी केवल दो वंदे भारत ट्रेनें चल रही हैं. वंदे भारत ट्रेन शताब्दी जैसी सेमी हाई स्पीड ट्रेन है और इसका किराया भी प्रीमियम होता है. इस ट्रेन के लिए नए कोच का निर्माण इंटिगरल कोच फैक्ट्री चेन्नई, मॉडर्न कोच फैक्ट्री रायबरेली और रेल कोच फैक्ट्री कपूरथला में किया जाएगा.  मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इन टेंडर के लिए अंतिम तारीख 20 अक्टूबर है. इसके लिए प्री-बिड मीटिंग 21 सितंबर को होगी और प्री-बिड संबंधी पूछताछ जमा करने के लिए अंतिम तिथि 14 सितंबर होगी. यह टेंडर 28 अगस्त को ही जारी किया गया है. इसके तहत 58 वंदे भारत ट्रेनों के​ डिजाइन, डेवलपमेंट, मैन्युफैक्चरिंग, इंटीग्रेशन और ट्रैक्शन प्रॉपल्शन इलेक्ट्रिक्स की टेस्टिंग हेतु बोलियां आमंत्रित की गई है.

लाल किले की प्राचीर से 15 अगस्त को दिए अपने भाषण में पीएम मोदी ने कहा था कि आजादी के 75 वर्ष पूरे होने पर पूरे देश में 75 सप्ताह तक 'आजादी का अमृत महोत्सव' मनाया जाएगा. इसके उपलक्ष्य में रेलवे भी देश के सभी इलाकों को जोड़ने के लिए 75 वंदे भारत ट्रेनें शुरु करेगा. 

गुजरात में भारत बायोटेक के नए संयंत्र से कोवैक्सिन का पहला बैच किया गया जारी

डांस दीवाने 3: माधुरी ने शहनाज से पूछा 'कैसा लड़का चाहिए', जानिए क्या था एक्ट्रेस का जवाब

ED ऑफिस पहुंची महबूबा मुफ़्ती और उनकी माँ गुलशन, धनशोधन मामले में हुई पूछताछ

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -