इंदौर में फिर से बनेगा रेलवे स्टेशन, 2000 करोड़ में बदलेगी 'सूरत'
इंदौर में फिर से बनेगा रेलवे स्टेशन, 2000 करोड़ में बदलेगी 'सूरत'
Share:

इंदौर: मध्य प्रदेश के इंदौर शहर का रेलवे स्टेशन भी अब बहुत जल्द स्मार्ट दिखाई देगा। रेल मंत्रालय ने 3 स्टेशनों का चयन किया है, जिनमें इंदौर रेलवे स्टेशन को प्राथमिकता से रखा गया है। हालांकि पहले स्टेशन का सौंदर्यीकरण किया जाना था तथा कुछ सुविधाओं को बढ़ाना था, किन्तु अब आने वाले 50 वर्षों को देखते हुए पूरे स्टेशन पर अत्याधुनिक यात्री सुविधाओं के साथ-साथ मॉल, बड़ी पार्किंग तथा रेलवे अफसरों के दफ्तर बनाने की रणनीति भी बनाई गई है। दरअसल, बीते दिनों सांसद शंकर लालवानी की रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव से भेंट हुई थी, जिसमें उन्होंने रेलवे स्टेशन पर क्या-क्या सुविधाएं यात्रियों को प्राप्त हो, इस पर बातचीत की थी। इस रणनीति को लेकर एक सर्वे पहले ही हो चुका है। तत्पश्चात, अब एक और सर्वे हो रहा है, जिसमें आगामी 50 वर्षों को देखते हुए डिटेल एस्टीमेट रिपोर्ट तैयार की जाएगी तथा जल्द ही काम आरम्भ कर दिया जाएगा। 

रेलमंत्री ने पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक एके लाहोटी को इस सिलसिले में टेंडर जारी करने के निर्देश भी दिए हैं। वर्तमान में इस स्टेशन के पास स्थान कम है, इसलिए सडक़ के दूसरी तरफ की जमीन को भी इस्तेमाल में लाया जाएगा तथा वर्तमान में बने रेलवे के भवनों, आरक्षण कार्यालय, रेलवे हॉस्पिटल, रेलवे पुलिस लाइन की जगह भी ली जाएगी। कहा जा रहा है कि इंदौर का देश के 3 स्टेशनों में चयन हुआ है। न्यू जलपाईगुड़ी तथा विशाखापट्टनम जैसे स्टेशन भी इसमें सम्मिलित हैं। इंदौर रेलवे स्टेशन के विकास का कार्य पश्चिम रेलवे द्वारा ही किया जाएगा, जिसके आदेश जारी किए गए हैं। वे डिटेल एस्टीमेट रिपोर्ट के लिए टेंडर तैयार करवाएं, जिसे शीघ्र ही स्वीकृत कराया जा सके। जलपाईगुड़ी स्टेशन का काम नॉर्थ-ईस्ट फ्रंटियर रेलवे एवं विशाखापट्टनम का काम रेल लैंड डेवलपमेंट अथॉरिटी को सौंपा गया है।

दरअसल, बीते दिनों सांसद शंकर लालवानी की रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव से भेंट हुई थी, जिसमें उन्होंने रेलवे स्टेशन पर क्या-क्या सुविधाएं यात्रियों को प्राप्त हो, इस पर चर्चा की थी। इस योजना को लेकर एक सर्वे पहले ही हो चुका है। तत्पश्चात, अब एक और सर्वे हो रहा है, जिसमें आगामी 50 वर्षों को देखते हुए डिटेल एस्टीमेट रिपोर्ट तैयार की जाएगी तथा जल्द ही काम आरम्भ कर दिया जाएगा। रेलमंत्री ने पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक एके लाहोटी को इस सिलसिले में टेंडर जारी करने के निर्देश भी दिए हैं। वर्तमान में इस स्टेशन के पास स्थान कम है, इसलिए सडक़ के दूसरी तरफ की जमीन को भी इस्तेमाल में लाया जाएगा तथा वर्तमान में बने रेलवे के भवनों, आरक्षण कार्यालय, रेलवे अस्पताल, रेलवे पुलिस लाइन की जगह भी ली जाएगी। कहा जा रहा है कि इंदौर का देश के तीन स्टेशनों में चयन हुआ है। न्यू जलपाईगुड़ी तथा विशाखापट्टनम जैसे स्टेशन भी इसमें सम्मिलित हैं। इंदौर रेलवे स्टेशन के विकास का कार्य पश्चिम रेलवे द्वारा ही किया जाएगा, जिसके आदेश जारी किए गए हैं। वे डिटेल एस्टीमेट रिपोर्ट के लिए टेंडर तैयार करवाएं, जिसे जल्द स्वीकृत कराया जा सके। जलपाईगुड़ी स्टेशन का काम नॉर्थ-ईस्ट फ्रंटियर रेलवे एवं विशाखापट्टनम का काम रेल लैंड डेवलपमेंट अथॉरिटी को सौंपा गया है।

कोहली का करियर ख़त्म हो गया...!, विराट के 'गोल्डन डक' पर निराश हुए फैंस, किए ऐसे कमैंट्स

आज शादी के बंधन में बंधेगी IAS टीना डाबी, ये मशहूर हस्तियां होगी शामिल

इस शहर में बंद होंगे 138 कोचिंग इंस्टीट्यूट्स, सामने आई ये वजह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -