रेलवे स्टेशन पर ​बिछेगा CCTV कैमरों का जाल, यात्रियों को मिलेगी कड़ी सुरक्षा
रेलवे स्टेशन पर ​बिछेगा CCTV कैमरों का जाल, यात्रियों को मिलेगी कड़ी सुरक्षा
Share:

भारतीय रेलवे ने रेलटेल के साथ आपसी सहमति के एमओयू पर हस्ताक्षर किए हैं. यह करार देश भर के 6,049 रेलवे स्टेशनों पर आइपी आधारित वीडियो निगरानी प्रणाली (IP-based CCTV cameras) स्थापित करने के लिए किया गया है. रेलटेल रेल मंत्रालय के अधीन एक सार्वजनिक क्षेत्र की इकाई है. रेलटेल भारतीय रेल (Indian Railway) के ए1, ए, बी, सी, डी और ई श्रेणी के तहत 6,049 स्टेशनों पर वीडियो निगरानी प्रणाली (वीएसएस) मुहैया कराएगा.

शारीरिक दूरी के लिए बेहतर विकल्प साबित हो सकती है ये डिवाइस

इसमें रेलवे के मौजूदा एकल सीसीटीवी नेटवर्क को वीएसएस से जोड़ना भी  शामिल है. यह कदम केंद्रीयकृत निगरानी के लिए उठाया जाएगा. इससे पहले रेलटेल ने श्रमिक स्पेशल ट्रेनों को चलाने और उनकी सुविधा के लिए 54 रेलवे स्टेशनों के प्रवेश और निकास स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे भी उपलब्ध कराए हैं. सीसीटीवी कैमरों से वीडियो फीड की रिकॉर्डिंग 30 दिनों के लिए संग्रहीत की जाएगी, ताकि जरूरत पड़ने पर इसका विश्लेषण और जांच की जा सके.   

LAC पर तनाव चरम पर, ड्रोन से बॉर्डर की निगरानी कर रहे भारत और चीन

इसके अलावा रेलवे की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि, 'ये आइपी आधारित सीसीटीवी कैमरे आप्टिकल फाइबर पर काम करेंगे और सीसीटीवी के वीडियो फीड नजदीक के आरपीएफ थाना, चौकी नियंत्रण कक्ष तक लाए जाएंगे.वहां आरपीएफ कर्मी एलसीडी मानीटरों पर वीडियो फीड देखेंगे. इससे यात्रियों की सुरक्षा में वृद्धि होगी. रेलटेल ने देश भर में 215 स्टेशनों पर वीएसएस स्थापित कर दिया है. सितंबर 2020 तक अन्य 85 स्टेशनों पर स्थापित किया जाएगा.वही, रेलवे ने मार्च में कोरोना वायरस लॉकडाउन घोषित किए जाने के समय से 1.91 लाख पर्सनल प्रोटेक्शन गाउन, 66,000 लाख से ज्यादा हैंड सैनिटाइजर और 7.33 लाख मास्क तैयार किए हैं. रेलवे जून और जुलाई में 1.5-1.5 लाख पीपीई तैयार करने का लक्ष्य हासिल करने में जुटा है.

पाकिस्तान FATF की ग्रे लिस्ट में बरक़रार, भारत बोला - आतंकी फंडिंग रोकने में नाकाम रहा पाक

आरक्षक ने पत्र लिखकर किया छुट्टी का आवेदन, लिखा- 'भैंस का दूध पीते आए, अब उसका कर्ज अदा करना है'

पीएम मोदी ने किया 'आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार कार्यक्रम' का शुभारंभ, लाखों लोगों को मिलेगा काम

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -