शारीरिक दूरी के लिए बेहतर विकल्प साबित हो सकती है ये डिवाइस
शारीरिक दूरी के लिए बेहतर विकल्प साबित हो सकती है ये डिवाइस
Share:

महामारी कोरोना से लड़ने के लिए शारीरिक दूरी का पालन बेहद जरूरी है, लेकिन घर से बाहर निकलना भी मजबूरी है. ऐसे में शारीरिक दूरी का पालन करके हम इस वैश्विक महामारी से बच सकते हैं. हालांकि कभी-कभी हम ना चाहते हुए भी शारीरिक दूरी का पालन करना भूल जाते हैं. यह कई बार कोरोना संक्रमण का कारक बन जाता है. इसी परेशानी को देखते और समझते हुए भारतीय मूल के एक शख्स ने प्राक्सिमिटी पाल (करीबी मित्र) नाम का डिवाइस तैयार किया है. यह रोजमर्रा की जीवनशैली के दौरान आपको शारीरिक दूरी बनाए रखने में मददगार साबित होगा.

स्विस बैंकों में काला धन जमा होने का था अनुमान, भारतीयों के पैसे को लेकर रिपोर्ट आई सामने

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इस डिवाइस को भारतीय मूल के विग्नेश मुरुगन ने जोल कुपरहोल्ज के साथ मिलकर बनाया है. दोनों ने ऑस्ट्रेलिया में विमाना टेक के नाम से स्टार्टअप शुरू किया है. वे बताते हैं कि उन्हें एक शख्स ने पूछा कि कैसे वे कोविड-19 महामारी के दौरान अपने कर्मचारियों को सुरक्षित रख सकते हैं. जिसके बाद दोनों ने डिवाइस बनाने के लिए साथ आने का निर्णय लिया.

पुलवामा मुठभेड़ में दो खूंखार आतंकी ढेर, एनकाउंटर जारी

इसके संस्थापकों के अनुसार यह डिवाइस तीन स्तरीय सिद्धांतों पर कार्य करता है. जिसमें डिवाइस पहनने वालों शख्स को बताता है, कि वे सुरक्षित हैं या वे ग्रीन जोन में हैं. यह दूसरों के बहुत करीब जाने पर निश्चित ध्वनि द्वारा सचेत करता है और बताता है कि वे यलो जोन में हैं. जबकि न्यूनतम दूरी को पार करने के बाद यह चेतावनी स्वरूप लगातार निश्चित ध्वनि निकालता है. इसका अर्थ है कि आप रेड जोन में पहुंच चुके हैं. इस डिवाइस की कामयाबी इस बात में छिपी है कि यह विशेष क्षेत्र में सभी लोगों के द्वारा पहना जाना चाहिए. एक ऑफिस या फिर यहां तक की बाहर भी यह लोगों को सचेत कर सकता है.

चीन के खिलाफ भारत के साथ आया अमेरिका, देगा फाइटर जेट की ट्रेनिंग

क्या फिर से कांग्रेस अध्यक्ष बनेंगे राहुल गाँधी ? राजस्थान के दिग्गज नेता कर रहे मांग

मालवा निमाड़ में नहीं थम रहा कोरोना का आतंक, महू में मिले छह नए मामले

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -