मंगलौर विश्वविद्यालय में स्थापित की गई रेडियोकार्बन डेटिंग सुविधा
मंगलौर विश्वविद्यालय में स्थापित की गई रेडियोकार्बन डेटिंग सुविधा
Share:

मैंगलोर यूनिवर्सिटी में सेंटर फॉर एडवांस्ड रिसर्च इन एनवायर्नमेंटल रेडियोएक्टिविटी (CARER) में लिक्विड सिंटिलेशन काउंटिंग तकनीक पर आधारित पुरातात्विक आर्टिफैक्ट्स की कार्बन -14 डेटिंग या बायोजेनिक उत्पत्ति की सामग्री के लिए एक सुविधा स्थापित की गई है। कार्बन -14 डेटिंग रेडियोकार्बन संपत्ति, कार्बन के एक रेडियोधर्मी समस्थानिक का उपयोग करके कार्बनिक पदार्थ युक्त वस्तु की आयु निर्धारित करने के लिए एक मजबूत तरीका है।

लकड़ी के टुकड़े या हड्डी के टुकड़े से एक नमूने में कार्बन -14 की मात्रा, जानवर या पौधे की मृत्यु की गणना करने की जानकारी देती है। परमाणु ऊर्जा विभाग (बीआरएनएस), परमाणु ऊर्जा विभाग (डीएई) में अनुसंधान बोर्ड ने इस सुविधा के लिए वित्तीय सहायता को बढ़ाया है। BRNS ने CARER के लिए परमाणु संयंत्रों के इलाके में C-14 मापों के लिए मानक विधि का अध्ययन करने के लिए एक परियोजना को मंजूरी दी है, यह भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र (BARC), मुंबई के सहयोग से है।

CARER देश में रेडियोइकोलॉजिकल और विकिरण सुरक्षा अनुसंधान का एक उन्नत केंद्र है और इसने दुनिया की कई उन्नत प्रयोगशालाओं के साथ सहयोग स्थापित किया है। राष्ट्रीय प्रयोगशालाओं / संस्थानों / विश्वविद्यालयों से विभिन्न अनुसंधान समूहों की अनुसंधान आवश्यकताओं को अच्छी तरह से किया जाता है।

बिहार चुनाव: फ्री वैक्सीन के वादे पर घिरी भाजपा, तेजस्वी और थरूर ने साधा निशाना

नोरा के आते ही उनके पास भागे टैरेंस, भारती बोली- 'कोरोना का वैक्सीन आया है'

एचसीएल टेक 2022 तक देगी 12,000 फ्रेशर को नौकरी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -