साबुन, फेस क्रीम और बॉर्नविटा के विज्ञापन कर चुकें हैं रवींद्रनाथ टैगोर
साबुन, फेस क्रीम और बॉर्नविटा के विज्ञापन कर चुकें हैं रवींद्रनाथ टैगोर
Share:

गुरुदेव के नाम से दुनियाभर में मशहूर नोबेल पुरस्कृत रवींद्रनाथ टैगोर के बारे में तो हर कोई जानना चाहता है. वर्ष 1941 में उन्होंने आज ही के दिन इस दुनिया को अलविदा कहा था. टैगोर देश के स्वतंत्रता आंदोलन, कला और साहित्य में भागीदार थे. उनकी पहचान सबसे ज्यादा भारत के राष्ट्रगान के रचयिता के नाम से होती है. टैगोर का सबसे ज्यादा प्रभाव भारतीय खासकर महिलाओं के परिधान पर है. रविंद्रनाथ टैगोर का जन्म 7 मई को कलकत्ता में हुआ था. उन्होंने कई भारतीय और विदेशी प्रोडक्ट के विज्ञापन में काम करके भी बड़ा नाम कमाया है.

आपको ये सुनकर हैरानी होगी कि गुरुदेव ने साबुन, क्रीम से लेकर के बॉर्नविटा तक विज्ञापन किए हैं. खास बात तो ये है कि टैगोर ने अपने जीवनकाल में करीब 500 से भी ज्यादा विज्ञापन किए हैं. उनके समय में तो विज्ञापन प्रिंट होते थे और उनके लगभग हर विज्ञापन में टैगोर की ज्ञानवर्धक बातें छपी रहती थी. टैगोर ने गोदरेज साबुन और रेडियम स्नो (क्रीम) के विज्ञापन भी किए थे जिसमें इन प्रोडक्ट्स की क्वालिटी को लेकर और इन प्रोडक्ट के विदेशी प्रोडक्ट से बेहतर होने की बातें टैगोर द्वारा लिखी जाती थी.

टैगोर ने तो विदेशी प्रोडक्ट बोर्नविटा के लिए भी विज्ञापन किया था. हालांकि वो ये सभी विज्ञापन करने के लिए पैसे लेते थे या नहीं ये सब तो किसी को भी नहीं पता है. उस समय में हर प्रोडक्ट अपने विज्ञापन में रवींद्रनाथ टैगोर को ही लेना चाहता था. इतना ही नहीं आज के समय के कई विशेषज्ञों का तो ये भी मानना है कि अगर टैगोर आज हम सब के बीच होते थे तो वो बड़े-बड़े सुपरस्टार्स को भी टक्कर देतें. गुरुदेव ने तो भारतीय महिलाओं के सलीकेदार कपड़े पहनने के लिए वकालत भी की थी. इतना ही नहीं साड़ी पहनना सीखने के तो विज्ञापन भी छपे थे.

ख़बरें और भी...

पुण्यतिथि विशेष: किताबों की गुलामी से नफरत करते थे गुरुदेव

अलवर : बेकाबू भीड़ ने युवक को पेड़ से बांधकर पीटा

पेप्सिको से इंद्रा नूई देंगी इस्तीफा, जानिए कौन होगा नया सीईओ

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -