बंद होने जा रहा पाकिस्तानियों का फेवरेट टाकीज़, ये है वजह
बंद होने जा रहा पाकिस्तानियों का फेवरेट टाकीज़, ये है वजह
Share:

पंजाब का सबसे पुराने सिनेमाघरों में से एक और कभी पाकिस्तानी सिनेप्रेमियों का फेवरिट रहा राजा टॉकीज बंद हो गया है. हाला ही में जानकारी आई है कि इसके मालिक इस हेरिटेज प्रॉपर्टी को बेच रहे हैं. राजा टॉकीज के नाम से मशहूर धनी राम थिअटर को बॉर्डर से सटे फिरोजपुर शहर में साल 1930 में बनवाया गया था जो अब बेचा जा रहा है. सालों तक कई तूफानों का सामना कर चुका यह टॉकीज अब बढ़ते टैक्स और मल्टीप्लेक्स कल्चर के आगे आखिरकार धराशायी हो गया. जानते हैं इसके बारे में. 

दरअसल, सिनेमाघर के मालिकों का कहना है कि लगातार घटती दर्शकों की संख्या और रखरखाव के बढ़ते खर्च के कारण उन्होंने राजा टॉकीज को बंद करने का फैसला किया है. यानि इससे कोई लाभ नहीहो रहा था जिसके चलते अब इसे  बंद किया जा रहा है. इस टॉकीज के मालिकों में से एक सुभाष कालिया ने कहा, 'शहर में ज्यादातर सिनेमाघर मल्टीप्लेक्स में तब्दील हो चुके हैं. इस बॉर्डर वाले शहर में सिनेमाघर का बहुत ज्यादा स्कोप नहीं है और इसलिए हमने राजा टॉकीज को बंद करने का फैसला किया है.' 

इसके अलावा, एक बुजुर्ग दुर्गा प्रसाद याद करते हुए बताते हैं कि कभी बड़ी संख्या में पाकिस्तानी लोग इस टॉकीज में छुट्टियों के दिनों में आकर सिनेमा देखते थे. उन्होंने बताया अपने व्यापार और खरीददारी करने के बाद पाकिस्तान के लोग नरगिस, शम्मी कपूर, दिलीप कुमार, देव आनंद और राज कपूर जैसे अपने फेवरिट सितारों की फिल्में इस सिनेमाघर में देखते थे. 

पाकिस्तान के साथ हुसैनीवाला चेक पोस्ट के जरिए बिजनस होता था लेकिन 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के बाद इस पोस्ट से बिजनस बंद कर दिया गया. उस जमाने में पाकिस्तान के व्यापारी राजा टॉकीज में ही आकर फिल्में देखा करते थे. शहर में इसके अलावा जोशी पैलेस, शिमला टॉकीज और अमर टॉकीज भी थे और इनका बिजनस भी अच्छा-खासा हुआ करता था.  

भारत पर हमला करने वालों को ये तोहफा देगी पाकिस्तानी एक्ट्रेस वीना मालिक..!

हर्षवर्धन ने दिखाया बहनों के लिए प्यार, उनके नाम का बनवाया टैटू

इस कारण श्रद्धा ने नहीं की पढाई पूरी, फिल्म प्रमोशन में खोले अपने राज़

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -