'कश्मीर और पूर्वोत्तर भारत का हिस्सा नहीं..', ये क्या पढ़ा रही पंजाब की LPU यूनिवर्सिटी ?
'कश्मीर और पूर्वोत्तर भारत का हिस्सा नहीं..', ये क्या पढ़ा रही पंजाब की LPU यूनिवर्सिटी ?
Share:

अमृतसर: पंजाब के फगवाड़ा में मौजूद लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी (LPU) ने अपने स्टडी इंडिया प्रोग्राम में एक बेहद आपत्तिजनक वीडियो चलाया है। इस वीडियो में भारत के नक़्शे से कश्मीर और पूर्वोत्तर भारत को हटा दिया गया है। इस वीडियो को सबसे पहले यूनिवर्सिटी के सोशल मीडिया हैंडल से 7 जून, 2022 को पोस्ट किया गया था। बता दें कि आम आदमी पार्टी (AAP) से राज्यसभा सदस्य  अशोक कुमार मित्तल इस यूनिवर्सिटी के चांसलर हैं।

 

इस वीडियो में सबसे पहले अफ्रीकी देश घाना का निवासी उमर तौफीक नज़र आता है। वो यूनिवर्सिटी के सभी कोर्स की प्रशंसा करता है। इन्ही बातों के बीच एक वीडियो दिखाई देता है। इस वीडियो में भारत का अधूरा नक्शा दिखाया जाता है। उस नक़्शे में कश्मीर और पूर्वोत्तर भारत नहीं दिखाए गए हैं। कुछ ही देर में ये वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो गया। लोगों ने इस हरकत के पीछे जिम्मेदार व्यक्ति की भी जानकारी सोशल मीडिया पर डाली है। वो शख्स लवली प्रोफेशन यूनिवर्सिटी का ही एक अधिकारी है। यह यूनिवर्सिटी वर्ष 2005 में बन कर तैयार हो गई थी और 1 साल बाद 2006 में इसमें कामकाज और अध्यापन कार्य शुरू हो चुका था। वर्तमान में शारदा यूनिवर्सिटी नोएडा में प्रोफेसर और सोशल मीडिया पर मोदी सरकार विरोधी पोस्ट करने के लिए चर्चित अहरार अहमद लोन भी पहले इसी लवली यूनिवर्सिटी के प्राध्यापक थे।

 

बता दें कि किसी यूनिवर्सिटी द्वारा भारत का विकृत नक्शा प्रदर्शित करने की ये कोई पहली घटना नहीं है। 15 जून 2022 को चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी पूर्व छात्र सेक्शन में भारत का एक विवादित मैप दर्शाया गया था। इस मैप में POK (पाक अधिकृत कश्मीर) को पाकिस्तान का हिस्सा बताया गया था। कई नेटीजेंस ने इस मानचित्र पर आपत्ति जाहिर करते हुए कार्रवाई की माँग की थी। लोगों के विरोध पर यूनिवर्सिटी ने संज्ञान लिया और पूर्व छात्र सेक्शन को यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट से हटा दिया गया। बता दें कि चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी भी लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी की ही तरह एक प्राइवेट यूनिवर्सिटी है।

निकाह योग्य होती है 16 वर्षीय मुस्लिम लड़की.., कोर्ट ने 'इस्लामी कानून' के अनुसार दिया फैसला

‘अग्निपथ’ पर फेक न्यूज फैलाने वाले 35 WhatsApp ग्रुप बैन, Fact Check के लिए इस नंबर पर करें संपर्क

राशन कार्ड लाभार्थियों को लगेगा बड़ा झटका! अब नहीं मिलेगा फ्री गेहूं

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -