पंजाब के मुख्यमंत्री ने शहीद उधम सिंह के निजी सामान की स्वदेश वापसी के लिए जयशंकर को लिखा पत्र
पंजाब के मुख्यमंत्री ने शहीद उधम सिंह के निजी सामान की स्वदेश वापसी के लिए जयशंकर को लिखा पत्र
Share:

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने केंद्रीय विदेश मंत्री एस. जयशंकर को पत्र लिखकर ब्रिटेन सरकार से महान शहीद शहीद उधम सिंह की पिस्तौल और व्यक्तिगत डायरी सहित उनके व्यक्तिगत प्रभावों को वापस लेने की मांग की है।

कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने केन्द्रीय मंत्री को लिखे अपने पत्र में उनसे इस मामले को ब्रिटेन सरकार के सामने उठाने की अपील की ताकि देश भारत की आजादी की 75वीं वर्षगांठ मनाते हुए शहीद और महान देशभक्त के प्रति अपना सर्वोच्च आभार व्यक्त कर सके। उन्होंने आगे उल्लेख किया कि "यह भी ज्ञात है कि शहीद उधम सिंह अपने व्यक्तिगत लॉग के रूप में एक डायरी रखते थे, जो कि भारत वापस लाने के योग्य भी है, ताकि देश के लोगों को इससे प्रेरणा और प्रेरणा मिल सके।"

जहां पत्र में यह भी लिखा हुआ था कि आप जानते होंगे कि इसी पिस्तौल से उन्होंने जलियांवाला बाग में तत्कालीन ब्रिटिश सरकार के नृशंस कृत्य का बदला लिया था, जहां सैकड़ों निहत्थे और निर्दोष भारतीयों को गोली मार दी गई थी। पंजाब के तत्कालीन लेफ्टिनेंट गवर्नर, माइकल ओ'ड्ये। इसी पिस्तौल के साथ शहीद उधम सिंह ने माइकल ओ' डायर को लंदन के कैक्सटन हॉल में न्याय के लिए लाया था।"

Ind Vs Eng: भारत ने जीता टॉस, करेगा पहले बल्लेबाज़ी, देखें दोनों टीमों की प्लेइंग XI

क्या एक इंसान 'एलियन' बन सकता है ?

यूपी सर्किल में 4,264 पदों के लिए जल्द करें आवेदन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -